Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Delhi Air Pollution- Air Quality Index in Delhi has gone very poor to severe, Heavy rain warning for next four days in So
 

Weather Update: दिल्ली में प्रदूषण का कहर बरकरार, दक्षिण के राज्यों में फिर से भारी बारिश की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2021, 8:56 IST

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का कहर बरकरार है. यहां अगले कुछ दिनों तक आसामान में धुंध छाई रहने का अनुमान है तो वहीं दक्षिण के राज्यों तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. यहां पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है. गुरुवार को राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ स्थित में पपहुंच गया. जिसके चलते यहां अगले चार दिनों तक उथला कोहरा छाए रहने का अनुमान है. इसके साथ ही गुरुवार को दिल्‍ली के अधिकतम तापमान में सामान्‍य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के वास्तविक समय के आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार शाम 7 बजे राजधानी में एक्यूआई 402 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया. सुबह नौ बजे एक्यूआई 390 दर्ज किया गया. वहीं, शहर का 24 घंटे का एक्यूआई 400 रहा. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है और 51 और 100 संतोषजनक. वहीं 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है.


उधर दक्षिण के राज्यों में बारिश का प्रकोप बना हुआ है. यहां लगातार पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिणी भारत के कई हिस्सों में गुरुवार से सोमवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है. बता दें कि दक्षिणी राज्यों में पिछले दो हफ्तों से लगातार बारिश हो रही है, जो अभी चार दिन और जारी रह सकती है. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बारिश के चलते काफी नुकसान हुआ है, इन राज्यों में कई लोगों की मौत भी हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 25 से 29 नवंबर के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

अब आप भी किराए पर लेकर चलवा सकते हैं ट्रेन, रेलवे की इस स्कीम का ऐसे मिलेगा लाभ

वहीं, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 26 और 27 नवंबर को भारी बारिश होने की संभावना है. यानी आज यानी 26 नवंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और रायलसीमा में बारिश की पूरी संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी के साथ दक्षिण तमिलनाडु तट पर 25 और 26 नवंबर को तेज हवा चलने की संभावना है. ऐसे में आज इन इलाकों में तेज हवा की स्थिति बनी रह सकती है.

कोरोना वैक्सीन की डबल डोज के बाद भी कम नहीं हुआ खतरा, डेल्टा वैरिएंट कर सकता है बीमार

First published: 26 November 2021, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी