Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: IMD heavy rain alert in Tamil Nadu, Andhra Pradesh, Kerala and Puducheri  
 

Weather Update: इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, लगातार चार दिनों तक बरस सकता है पानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2021, 8:54 IST

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में जहां प्रदूषण से हालात खराब हैं तो देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि गुरुवार को दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल और पुड्डुचेरी में भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा महाराष्ट्र और गोवा में भी मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय आंध्र प्रदेश में 17 और 19 तारीख को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं 18 नवंबर को रायलसीमा, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तट में अत्यधिक भारी बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि, "अगले 4 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अगले 3 दिनों के दौरान केरल और माहे में वहीं अगले 2 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक में बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्वी हिस्से पर बना कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया. जिसके 18 नवंबर (गुरुवार) तक दक्षिणी आंध्र प्रदेशऔर उससे लगे उत्तरी तमिलनाडु के तट तक पहुंचने का अनुमान है. जिसके चलते आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और तटीय आंध्र प्रदेश में अगले 4 दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. वहीं केरल और माहे में 3 दिन तक बारिश होने की संभावना है. वहीं तटीय कर्नाटक में 2 दिन तक बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 120 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती दबाव बनने की संभावना हालांकि शून्य है.

SpaceX रॉकेट से 200 दिन बाद पृथ्वी पर लौटे अंतरिक्षयात्री, जानिए क्यों करनी पड़ी डायपर पहनकर यात्रा

विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के 18 नवंबर तक पश्चिम की ओर बढ़ने तथा दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु के तटों तक पहुंचने का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाकों में तूफान के साथ बिजली कड़कने की संभावना है. साथ ही इन इलाकों में बारिश भी हो सकती है. हालांकि, इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी नहीं किया गया है. वहीं, तेलंगाना और केरल में भी आज यानी गुरुवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

चीन से फिर फैल सकती है खतरनाक बीमारी, वैज्ञानिकों को वेट मार्केट में मिले 18 और वायरस

First published: 18 November 2021, 8:54 IST
 
अगली कहानी