Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Monsoon departure from North India, rain forecast in these states
 

Weather Update: उत्‍तर भारत से शुरु हुई मानसून की विदाई, इन राज्यों में फिर बारिश का अनुमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2021, 7:55 IST

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में इस बार अच्छी बारिश देखने को मिली. इसी के साथ इस बार मानसून एक महीने से ज्यादा देरी के साथ लौटना शुरु हो गया. इसी के साथ अब भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार से लौटना शुरु हो गया है. वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और महाराष्‍ट्र के कुछ हिस्‍सों से मानसून रविवार और सोमवार से लौटना शुरु हो जाएगा. इस दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश होने संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज बारिश होने. इसके साथ ही दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अगले 5 दिन हल्‍की से तेज बारिश का दौर जारी रहेगा. महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में भी अगले 3 दिन तेज बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक और केरल के भी कई हिस्‍सों में अगले 5 दिन तेज बारिश होगी. इसके साथ ही तटीय और उत्‍तरी कर्नाटक में रविवार से बारिश का दौर शुरू होगा. जो अगले 3 दिनों तक जारी रह सकता है. 


रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, गोवा और कोंकण के कई इलाकों में भी बारिश होने का पूर्वानुमान है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश से अगले दो से तीन दिनों में पूरी तरह से विदा होने की संभावना है. बता दें कि सामान्य तौर पर मानसून मध्य प्रदेश से 30 सितंबर के आस पास विदा होता है जो कि इस बार 10-12 दिन आगे निकल गया है. राज्य में सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरु हो गई है जो इस बात का संकेत है कि सर्दी का आगाज दूर नहीं है.

Coronavirus: कोरोना के मामले में लगातार आ रही गिरावट, 24 घंटों में सामने आए 19,740 नए केस

आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्रा के मुताबिक, मध्य प्रदेश में इस मानसून में राज्य में औसत से थोड़ी अधिक बारिश हुई है क्योंकि वर्ष 2021 का मानसून सीजन आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को समाप्त हो गया है. बता दें कि तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में शनिवार को भारी बारिश हुई. जिसकी वजह से शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया. तेलंगाना राज्य विकास योजना सोसाइटी के आंकड़ों के मुताबिक शहर के सरूरनगर स्थित लिंगोजीगुडा वार्ड ऑफिस के पास शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह छह बजे तक 131.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि शहर के कई अन्य इलाकों में भी बारिश हुई. जीएचएमसी ने भारी बारिश के मद्देनजर लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया है. नगर निगम ने लोगों से कहा कि जरूरी काम होने पर ही वे घरों से बाहर जाएं.

कोयला संकट: कई राज्यों में 8-10 घंटे हो रही विद्युत कटौती, आपके भी घर में हो सकता है अंधेरा, जानिए क्या है पूरा मामला

First published: 10 October 2021, 7:55 IST
 
अगली कहानी