Home » एन्वायरमेंट » Weather Forecast: Rain may be lashes Delhi NCR today, IMD issued alert
 

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में आज फिर बारिश के आसार, देश के इन इलाकों में भी बदलेगा मौसम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2021, 7:56 IST

Weather Forecast: दो दिनों से लगातार खिल रही धूप के बाद आज एक बार फिर से राजधानी दिल्ली में मौसम बदल सकता है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है और कहा है कि आज और कल यानी बुधवार और गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अक्टूबर के पहले दिन यानि एक अक्टूबर को भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 2 अक्टूबर यानी शनिवार को भी आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. हालांकि इस दौरान बारिश होने की संभावना न के बराबर रहेगी. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर साफ कर दिया है कि इस हफ्ते तेज बारिश नहीं हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

आज दिन में दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान करीब 33 डिग्री रहने की संभावना है तो वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहेगा. साथ ही 91 प्रतिशत ह्यूमिडिटी के साथ हवा मात्र 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. मौसम विभाग की माने तो देश के अलग-अलग हिस्सों में आज फिर से बारिश की संभावना बन रही है तो कहीं कहीं बारिश हो भी रही है. बता दें कि बीते सोमवार और रविवार को महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में झमाझम बारिश देखने को मिली. जिसके चलते बाढ जैसे हालात बन गए.


इस दौरान बाढ़ और बिजली गिरने की घटनाओं में कम से कम 13 लोगों की जान चली गई है. बारिश के कारण बने आपात स्थिति के बीच एनडीआरएफ की टीमों ने मिलकर 560 से ज्यादा लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. अधिकारियों ने बताया कि रविवार और सोमवार को हुई तेज बारिश के कारण दो सौ से ज्यादा पशु बह गए और कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं.

भारतीय सेना को मिली बड़ी सफलता, उरी में एक पाकिस्तानी आतंकी को मार गिराया दूसरा किया गिरफ्तार

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बार फिर से पूर्वानुमान लगाया है कि मराठवाड़ा, मुंबई और राज्य के तटवर्ती कोंकण क्षेत्र में आज भी ‘बेहद भारी वर्षा’ हो सकती है. बता दें कि मराठवाड़ा मध्य महाराष्ट्र का इलाका यहां भारी बारिश के कारण स्थिति अस्त-व्यस्त हो गई है. यहां के आठ जिले औरंगाबाद, लातूर, उस्मानाबाद, परभणी, नांदेड, बीड, जालना और हिंगोली में भी बारिश के कारण भारी तबाही देखने को मिली है.

पंजाब: नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी को भेजे लेटर में लिखी ये बात

First published: 29 September 2021, 7:56 IST
 
अगली कहानी