Home » एन्वायरमेंट » WeatheUpdate: Cold rises due to falling temperature in North India, there is still a possibility of rain in many parts of South
 

Weather Update: उत्तर भारत में पारा गिरने से बढ़ी ठंड, दक्षिण के कई हिस्सों में अब भी बारिश की आशंका

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2021, 7:29 IST
(File Photo )

उत्तर भारतीय राज्यों में पारा गिरते ही ठंड बढ़ने लगी है. वहीं दक्षिण भारत में बारिश अब भी कहर बरपा रही है. दक्षिणी राज्यों में अब भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. इस महीने बिहार में 12 से 16 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में अगले पांच दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद है. जिसकी वजह से तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. उत्तर प्रदेश के कानपुर में मौसम विभाग ने इलाके में मौसम अगले कुछ दिनों तक साफ रहने की उम्मीद जताई है. इसके साथ ही एयर क्वालिटी भी सही रहेगी. बता दें कि यूपी के भी कई हिस्सों में तापमान गिरने लगा है. साथ ही सर्द हवाएं चलने की आशंका बनी हुई है.

उधर, कश्मीर घाटी में शीतलहर का दौर जारी है. घाटी के ज्यादातर हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. फिलहाल श्रीनगर, गुलमर्ग और पहलगाम जैसे पर्यटन स्थलों पर शून्य से नीचे तापमान दर्ज किया गया है. श्रीनगर में सोमवार सुबह तापमान -1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अब तक का सबसे कम तापमान है. ऐसा माना जा रहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 और 29 नवंबर को इलाके के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम की सक्रियता बनी रहेगी. बता दें कि कश्मीर में सबसे अधिक सर्दी 21 दिसंबर से 31 जनवरी के बीच पड़ती है.


उधर दक्षिण भारत के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि  कर्नाटक, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम छिटपुट या काफी व्यापक बारिश होने की संभावना है.  तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 24 से 26 नवंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जहां तक तापमान की बात है, तो अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दक्षिण के कई हिस्सों और मुंबई के आसपास छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों में तेज हवा चलने से सोमवार को वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया गया. इसके साथ ही दृश्यता भी पहले से बेहतर हुई. दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 311 दर्ज किया गया है, जो रविवार के मुकाबले कम है. रविवार को दिल्ली में वायु की गुणवत्ता 349 दर्ज की गई थी. वहीं, दिल्ली से सटे फरीदाबाद में AQI 330, गाजियाबाद में 254, ग्रेटर नोएडा में 202, गुरुग्राम में 310 और नोएडा में 270 दर्ज किया गया.

भारतीय नौसेना की बढ़ी ताकत, बराक-ब्रह्मोस मिसाइल से लैस INS विशाखापट्टनम हुआ नेवी में शामिल

राजधानी दिल्ली में ठंड ने दस्तक दे दी है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से मामूली अधिक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस मौसम के दौरान सामान्य तापमान है. मौसम विभाग ने मंगलवार की सुबह के समय धुंध जबकि बाकी समय आसमान साफ रहने का अनुमान है. वहीं, मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

पंजाब: पठानकोट में आर्मी कैंप के गेट पर ग्रेनेड से हमला, पूरे इलाके में अलर्ट जारी

First published: 23 November 2021, 7:29 IST
 
अगली कहानी