Home » एन्वायरमेंट » Weather Update: Heavy rain in Tamil Nadu, Karnataka and Kerala, IMD issued alert
 

दक्षिण भारत में भारी बारिश से मचा हाहाकार, अब तक 28 लोगों की मौत, हजारों लोग हुए बेघर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2021, 8:59 IST
(File Photo )

Weather Update: दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के चलते इन राज्यों में हाहाकार मच गया है. शनिवार को भी यहां भारी बारिश का कहर जारी रहा. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश में बारिश ने सबसे अधिक तबाही मचाई है. आंध्र में बारिश से हुई कई घटनाओं में सबसे अधिक जान-माल का नुकसान हुआ है. मौसम पर नजर रखने वाली संस्‍था स्‍काईमेट वेदर ने आज यानी रविवार के लिए भी इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल में बारिश ने तबाही मचाई है. इन राज्यों की सभी सरकारों ने बचाव कार्य के लिए कई अहम निर्देश जारी किए हैं.

स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, रविवार को तमिलनाडु के अधिकांश इलाकों, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्‍की से मध्‍यम बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही रविवार को केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी छत्‍तीसगढ़, कोंकण, गोवा, दक्षिण मध्‍य महाराष्‍ट्र, मराठवाड़ा और तेलंगाना में मध्‍यम बारिश होने की आशंका है. वहीं ओडिशा, लक्षद्वीप, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात के भी कुछ हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना है.


बता दें कि शनिवार को केरल के भी कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई लेकिन सबरीमाला में बारिश में कमी आई है, जहां पथनमथिट्टा जिला प्रशासन ने बारिश के कारण तीर्थयात्रा पर लगाई गई रोक को हटा लिया, जबकि तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई हिस्सों में तेज बारिश एवं बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आंध्र प्रदेश के कडप्पा एवं अनंतपुरामु जिलों में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के चलते कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है, जबकि बारिश की वजह से हुई घटनाओं में 17 से अधिक लोगों के लापता होने की खबर है.

भारी बारिश के चलते यहां राज्य आपदा मोचन बल के एक सदस्य की भी मौत हो गई है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार को कडप्पा जिले में चेयेरू नदी में बाढ़ में 30 से अधिक लोग बह गए. वहीं तिरूपति शहर में अब भी स्थिति भयावह बनी हुई है. यहां कई इलाके पानी में डूब गए हैं वहीं तिरूमला की पहाड़ियों में स्थिति पहले से ठीक है. लेकिन बारिश होने से श्रद्धालुओं को असुविधा हुई.

वहीं अनंतपुरामु जिले के कादिरी शहर में भारी बारिश के चलते एक निर्माणाधीन मकान ढह गया. जिसमें दो बच्चों समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. मलबे से चार लोग सुरक्षित निकाल लिए गए लेकिन कुछ और लोगों के फंसे होने की आशंका है. राज्य के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कडप्पा, अनंतपुरामु और चित्तूर जिलों में क्षति का आकलन करने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया है. उन्होंने कडप्पा और चित्तूर के जिलाधिकारियों से बात की और नुकसान की जानकारी ली.

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में दिनभर छाए रहेंगे बादल

इसके साथ ही सीएम ने अधिकारियों को बाढ़ का पानी उतरते ही फसलों के नुकसान का आकलन करने को कहा है. एसपीएस नेल्लोर जिला भी काफी प्रभावित हुआ है, जहां पेन्नार नदी में बाढ़ के कारण शनिवार को कई गांव जलमग्न हो गए. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, एसपीएस नेल्लोर जिले में हजारों लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है. जिलों में बचाव और राहत अभियानों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) की टीम को तैनात किया गया है.

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर, कई के फंसे होने की आशंका

First published: 21 November 2021, 8:59 IST
 
अगली कहानी