Home » एन्वायरमेंट » Weather Updates: Heavy rain alert for Tamil Nadu, Andhra Pradesh and Kerala, It may be light rain in northern India
 

Weather Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में दिनभर छाए रहेंगे बादल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2021, 6:56 IST

Weather Forecast: उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. जहां दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी बारिश हो रही है तो वह उत्तर भारत में भी हल्की बारिश से मौसम ठंडा हो गया है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज यानी शनिवार को एक बार फिर तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा केरल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी, करायकाल और रायलसीमा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है. यह क्षेत्र पुडुचेरी और चेन्नई के बीच उत्तरी तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश तटों को पार कर गया है. बता दें कि मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि अगले 24 घंटों में दबाव के कम होने की संभावना है. IMD ने बताया है कि 20 नवंबर को अरब सागर के पूर्वी मध्य और मध्य क्षेत्र में स्थिति खराब होने की संभावना है. ऐसे में मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है. गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से तमिलनाडु में भारी बारिश का दौर जारी है. इस दौरान सबसे ज्यादा खराब हालात चेन्नई में पैदा हुआ हैं.


शनिवार को इन स्थानों पर बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार के देश के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है. उत्तर भारत के ज्यादार हिस्से में बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. वहीं गोवा, कोंकन, उत्तर कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और पूर्वी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आंधी तूफान के साथ बिजली कड़कने और हल्की बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को बताया कि अगले दो-तीन दिन तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसमान में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं और हल्की धुंध बनी रह सकती है.

आईएमडी के अधिकारियों के मुताबिक, आगामी दिनों में दिन और रात में ठंड बढ़ने की संभावना है. शुक्रवार को आसमान में बादल दिखे और धुंध बनी रही. शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है. बता दें कि शुक्रवार को राजस्थान के कई इलाकों में बारिश हुई जबकि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्से में आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा कोटा, जयपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 21 नवंबर से मौसम शुष्क रहेगा तथा न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

कृषि कानून वापस करते हुए प्रधानमंत्री ने मांगी किसानों से माफी, जानिए पीएम मोदी ने कहा क्या?

First published: 20 November 2021, 6:56 IST
 
अगली कहानी