Home » हेल्थ केयर टिप्स » Caution: Such people should not eat curd even by mistake, there may be a big loss instead of benefit
 

सावधान: ऐसे लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए दही, फायदे की जगह हो सकता है बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2021, 11:07 IST
curd (catch news)

Health Care Tips: नियमित तौर पर दही खाने से शरीर स्वस्थ रहता है. सेहत के लिए दही काफी फायदेमंद होता है. दही में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि दही का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को यह कम करता है.

हालांकि कुछ लोगों के लिए दही खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. दही का सेवन करने से कुछ लोगों को बचना चाहिए. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा दही का सेवन करने पर इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही-

एसिडिटी की समस्या वालों को

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या बहुत अधिक होती है, उन लोगों को गलती से भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. रात को दही बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

अस्थमा के मरीज रहें दूर

यदि आपको सांस से जुड़ी कोई परेशानी है अथवा आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको दही के सेवन से बचना चाहिए. हालांकि दही खानी है तो आप दिन के समय दही का सेवन कर सकते हैं, रात में बिल्कुल दही न खाएं.

अर्थराइटिस की समस्या वाले लोगों को

दही का सेवन वैसे तो हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए दही जहर से समान है. अर्थराइटिस के मरीजों को दही खाने से बचना चाहिए. इससे दर्द और अधिक बढ़ सकता है.

लैक्टोज इनटॉलरेंस

जिन लोगों को बहुत अधिक लैक्टोज इनटॉलरेंस की समस्या होती है, उन लोगों को दही नहीं खानी चाहिए. ऐसे लोगों को दही खाने से डायरिया और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है.

Health Tips: गुड़ खाने वाले इस बात का रखें ध्यान, वरना सेहत के लिए हो सकता है बड़ा नुकसानदायक

Coronavirus: कर्नाटक में सामने आया कोरोना वायरस का Eta वैरिएंट, जानिए कितना है खतरनाक

First published: 17 August 2021, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी