Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coconut Oil benefit: Coconut oil has these unmistakable benefits, it will give glow to your skin in winter
 

नारियल तेल से मिलते हैं ये अचूक फायदे, सर्दियों में आपकी स्किन को देगा निखार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2021, 13:59 IST

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है. इनदिनों में सबसे ज्यादा स्किन से संबंधित परेशानियां शुरु हो जाती हैं. सर्दियों के दिनों में त्वचा बेजान हो जाती है और ऐड़ियां फटने लगती है. इसके साथ ही बालों में ड्रैंड्रफ जैसी समस्या भी परेशान करती है. आज में आपको सर्दियों में नारियल तेल के फायदे बताने जा रहे हैं. जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. बता दें कि नारियल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते है. त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है लेकिन हम उसके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके इसके फायदे.

आप जब भी बाहर जाने के लिए तैयार हों तब आप फाउंडेशन लगाने से पहले नारियल तेल को प्राइमर के तौर पर लगाएं. इसकी सिर्फ कुछ बूंदें अपने चेहरे पर थपका कर पूरे चेहरे पर फैला लें.


यह फाउंडेशन के लिए बेस का काम करेगा इसके साथ ही चेहरे को मॉइश्चाराइजर भी प्रदान करेगा. आप इसे चिक बोन पर थोड़ा ज्यादा लगा सकती हैं. जिससे यह हाईलाइट हो जाए.

वहीं अगर बालों पर नियमित रूप से नारियल तेल का प्रयोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाता है. उन्हें अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है और उन्हें नरम और सिल्की बनाता है.

इसके अलावा प्रदूषित वातावरण से बचाता है. आपके बालों को प्रोटीन देता है और उन्हें मजहबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाता है. ये बालों से दो मुंहे बालों वाली समस्या को पूरी तरह समाप्त करने का अद्भुत काम कर सकता है.

यदि आप अपनी त्वता से प्यार करते हैं तो नारियल तेल आपके लिए कुंजी है. यह आपकी त्वता को हाइड्रेटेड रखकता है और प्रदूषण से बचाता है. बदलते मौसम में त्वचा की भी रक्षा करता रहता है. यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है.

सर्दियों के मौसम में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, पास नहीं आएंगी ये बीमारी

इससे त्वचा को डिटॉक्सीफाय करता है, इसलिए नहाने के बाद नियमिल रूप से त्वचा पर नारियल तेल लगाएं.नारियल तेल में शक्कर मिलाएं और पूरे शरीर पर धीरे-धीरे रगड़ें और धो लें. आप पाएंगे अपनी त्वचा पर जादुई चमक.

सर्दियों में रोजाना खाना चाहिए गुड़, ये मौसमी बीमारियां नहीं आएंगी पास

First published: 22 November 2021, 13:59 IST
 
अगली कहानी