Home » हेल्थ केयर टिप्स » Coronavirus: With these things in your kitchen, you can know whether you have covid-19 or not
 

Coronavirus: किचन में मौजूद इन चीजों से आप जान सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2021, 17:04 IST
kitchen (catch news)

Coronavirus: भारत में अब तक कोरोना वायरस के प्रकोप से 3 करोड़ 39 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना वायरस अभी भी अपना पैर पसारता जा रहा है. इसके चलते पूरी दुनिया मे हाहाकार मचा हुआ है. इसकी चपेट में आने से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इससे अब तक देश में लाखों लोगों की जान जा चुकी है.

कोरोना वायरस के लक्षण फ्लू से मिलते जुलते हैं. जिससे काफी हद तक लोगों को इन लक्षणों में फर्क महसूस कर पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अपनी किचन में मौजूद मसालों से आप पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस है या फ्लू.

इसे लेकर साइंटिस्ट द्वारा एक प्रश्नावली तैयार की गई थी. जो एक तरह का सर्वे है. इससे आप किचन में मौजदू मसालों को चखकर अपने सवालों के जबाव देने होंगे. जिसके आधार पर आपको मालूम हो जाएगा कि आपको संक्रमण है या नॉर्मल फ्लू. इसके लिए आपको अपनी किचन में मौजूद हल्दी, सौंफ, दालचीनी, इलाइची, जीरा, सरसो, लौंग, मुलैठी, काली मिर्च जैसे मसालों को सूंघकर या चखकर सवालों के जवाब देने होंगे.

इनके आधार पर आप अपना रिजल्ट पता लगा पाएंगे. भारत समेत 38 देशों के 500 साइंटिस्ट ने यह Questionnaire तैयार किया है. इस स्टडी पर सबसे पहले दक्षिण कोरिया ने काम करना शुरू किया था. जिससे पता लगा था कि कोरोना वायरस के 30% केस में लोगों की सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता काफी कम हो गई थी.

इससे सामने आया था कि स्वाद न ले पाना और किसी चीज को न सूंघने की पावर को चेक करने के लिए Questionnaire और App तैयार किया है. 

Coronavirus: 224 दिनों के बाद देश में आए सबसे कम केस, पिछले 24 घंटे में सिर्फ 14,313 नए मामले

Health Tips: अगर आप भी रखते हैं दाढ़ी तो हो जाएं सावधान, ऐसे प्रभावित कर सकता है कोरोना वायरस

First published: 12 October 2021, 16:58 IST
 
अगली कहानी