Home » हेल्थ केयर टिप्स » Do not drink water by mistake even after eating corn, otherwise it create stomach diseases
 

सावधान: भुट्टा खाने के बाद गलती से भी न पिएं पानी, अन्यथा इन बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2021, 13:23 IST
corn (catch news)

Health Care Tips: बारिश के दिनों में भुट्टा खाने का मजा ही अलग है. भुट्टे पर मसाला और नींबू लगाकर खाने से इसका स्वाद दुगना बढ़ जाता है. भुट्टा खाने में जितना टेस्टी लगता है, उतना ही यह  फायदेमंद भी होता है. भुट्टे के अंदर फाइबर और प्रोटीन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है.

भुट्टा आपके शरीर को ताकत देने का भी काम करता है. हालांकि कई लोग भुट्टा खाने के बाद पानी पी  लेते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. भुट्टा खाने के बाद कभी भी भूलकर पानी पीने की गलती न करें. भुट्टा खाने के बाद तुरंत पानी पीने से आप कई तरह की बीमारियों को अपने घर में न्यौता दे देंगे.

दरअसल, भुट्टा काफी भारी होता है तथा इसे खाने के बाद अगर आप पानी पी लेते हैं तो इससे आपका पेट भर जाता है. इसके चलते आपके पेट में ऐठन होने लगती है. भुट्टा खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से मेटाब्लॉजिम काफी तेज हो जाता है. इसके चलते भुट्टा खाने के बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए.

भुट्टा खाने के तुरंत बाद दूध भी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर की चर्बी जमा हो जाती है. चूंकि भुट्टा और दूध दोनों ही गरिष्ठ होते हैं. इसलिए यह काफी नुकसानदायक होता है. भुट्टा खाने के तुरंत बाद जूस भी पीना किसी खतरे से खाली नहीं है. इसको पीने से यह आपके पोषक तत्व अवशोषित करने की प्रक्रिया को रोक देता है.

बता दें कि कभी भी ज्यादा मात्रा में भुट्टे का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, भुट्टे में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होने से ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन कर लेने पर आपके पेट में ऐंठन और अपच जैसी समस्‍या बढ़ सकती है.

सावधान: मोमोज के लिए प्यार आपको बना सकता है बहुत बीमार, जानिए क्यों खतरनाक है ये स्ट्रीट फूड

Health Tips: पत्तागोभी खाने वाले हो जाएं सावधान, पड़ सकते हैं आपकी जान को लेने के देने

First published: 11 September 2021, 13:21 IST
 
अगली कहानी