Home » हेल्थ केयर टिप्स » Eat roasted gram and jaggery daily in cold, benefits will be amazing, many diseases will end
 

ठंडी में भुने चने और गुड़ खाएं रोजाना, फायदे मिलेंगे अद्भुत, बहुत सारे रोग हो जाएंगे खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2021, 12:02 IST
gram jaggery (catch news)

Health Care Tips: सर्दियां शुरू हो रही हैं. सर्दियों में हेल्दी खाना ही आपको फिट रखने में मदद करता है. कई बार हम ऐसी चीजों को हम नजरअंदाज कर देते हैं, जो चीजें हमारे लिए फायदेमंद हो सकती हैं. इनमें भुने चने और गुड़ का सेवन भी शामिल है. ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी हो जाती है जिसकी सबसे बड़ी वजह हैं खानपान में लापरवाही और हर महीने होने वाले पीरियड्स.

इन दोनों ही कारणों से महिलाओं में अक्सर ही खून की कमी हो जाती है. हीमोग्लोबिन की कमी से एनिमिया होता है. यह बेहद ही खतरनाक है. खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बन जाता है. एनीमिया जानलेवा बीमारी है. हीमोग्लोबिन की कमी के लक्षण आसानी से शरीर में दिखने लगते हैं. इस लक्षण को पहचान कर खान-पान सही कर हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है.


एनिमिया में आयरन युक्त खानपान बेहद जरूरी है. जो सबसे अधिक भुने चने और गुड़ में आसानी से मिलता है. ये दोनों इस बीमारी से निजात दिला सकते हैं. गुड़ और चना खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सबसे अधिक भूमिका निभाते हैं. हालांकि चना और गुड़ केवल खून बढ़ाने में ही मददगार नहीं है बल्कि इसे खाने के बहुत रोग खत्म हो जाते हैं और फायदे भी होते हैं.

दांत और कब्ज की बीमारियां होती  हैं दूर

स्किन से लेकर दांत और कब्ज जैसी बीमारियों में भी इन दोनों चीजों के खाने से बहुत फायदे होते हैं. गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है. ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा. गुड़ में आयरन के अलावा सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी पाये जाते हैं. अगर आप रोजाना अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करें तो कई फायदे और होंगे.

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

गुड़ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. वहीं अगर भुने चने की बात की जाए तो भुने चने में कैल्शियम और विटामिन भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. चना में फॉस्फोरस, प्रोटीन और आयरन भी पाया जाता है. चना खाने से शरीर की कई कमियों को आसानी से दूर कर सकता है. चना ब्लड टिशूज के निर्माण में बहुत काम आता है. इतना ही नहीं ये किडनी के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है.

गुड़ और चना का सेवन एक साथ करने से ये दवा का काम करता है. खास जब चना और गुड़ साथ खाया जाता है तो शरीर के पोषक तत्वों का लगभग सभी हिस्सा इससे पूरा हो जाता है. इसलिए गुड़ और चना एनिमिया ही नहीं कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है .

Health Tips: एलोवेरा इस्तेमाल करने वाले जान लें ये जरूरी बातें, हो सकता है भारी स्वास्थ्य नुकसान

Health Care Tips: सुबह उठकर गलती से भी ना करें ये काम, बढ़ सकता है आपका तनाव

First published: 4 November 2021, 12:00 IST
 
अगली कहानी