Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of Green Chili in Winter, know amazing health tips of green chilly
 

सर्दियों में रोजाना करें सिर्फ एक हरी मिर्च का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2021, 11:28 IST

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है ऐसे में कई तरह की मौसमी बीमारियों से हर किसी को दो चार होना पड़ता है. अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो हम इन बीमारयों से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको हरी मिर्ची से सर्दियों में होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने आज तक नहीं सुना होगा. वैसे तो हरी मिर्च के बिना स्वादिष्ठ और चटपटा खाना बनाना मुश्किल बात है. लेकिन स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. हरी मिर्ची के सेवन से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कूलेशन को तेज करने तक में काम करती है.

इन पोषक तत्वों से भरपूर होती है हरी मिर्च


बता दें कि हरी मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न जैसे पोष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जो स्वास्थ्यवर्धक होते हैं.

हरी मिर्च का सेवन साइनस और दमा के मरीजों के लिए है फायदेमंद

ताजा मिर्च का एक चम्मच रस निकाल कर उसे शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमा के मरीजों को राहत मिलती है. इसके अलावा हरी मिर्च खाने से गर्मी निकलती है, ये दर्द को कम करती है. इसमें कैप्सेइसिन मौजूद होता है, जो नाक में रक्त प्रवाह को आसान बनाता है. इससे सर्दी और सायनस की समस्या में राहत मिलती है. ठंड के मौसम में इसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

ब्लड सर्कूलेशन बढ़ाता है हरी मिर्च का सेवन

एक्सपर्ट का कहना है कि हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है. साथ ही चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा मिलता है.

हरी मिर्च के सेवन से बढ़ती है इम्यूनिटी

बता दें कि हरी मिर्च खाने से इम्युनिटी बढ़ती है. अगर आप भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम एक हरी मिर्च का सेवन जरूर करें. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

इसके अलावा हरी मिर्च के सेवन से मूड भी ठीक होता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है. यही नहीं हरी मिर्च का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च के सेवन से वजन कम होता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Zika Virus: शराब की खुशबू से आकर्षित होते हैं जीका वायरस फैलाने वाले मच्छर, ऐसे कर सकते हैं बचाव

इसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुन नहीं होती. साथ ही हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है. हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. क्योंकि इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. अगर आप हरी मिर्ची का सेवन नहीं करते हैं तो आज से ही शुरु कर दें. क्योंकि हरी मिर्ची गुणों का खजाना है.

अगर आप भी हैं खाते हैं फ्रिज में रखी आलू की सब्जी तो हो जाएं सावधान,  हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

First published: 15 November 2021, 11:28 IST
 
अगली कहानी