Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health benefits of Kalonji or Black Cumin nigella seed
 

कलौंजी में छिपा है इन बीमारियों का इलाज, सुबह खाली पेट खाने से होते हैं ये फायदे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2021, 9:58 IST

आयुर्वेद में कलौंजी को सैकड़ों बीमारियों का इलाज बताया गया है. कलौंजी को काला जीरा के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे भी कहा जाता है कि कलौंजी मौत को छोड़कर हर मर्ज में काम आती है. कलौंजी के बीज में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन बी 12, नियासिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर रोजाना सुबह इसे खाली पेट खाया जाये तो ये कई बीमारियों से बचाव करती है. इसके अलावा कलौंजी के तेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है. इसमें फैटी एसिड, विटामिन और खनिज की मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई प्रकार से आराम पहुंचाता है.

बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए कलौंजी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें ब्लड शुगर को कम करने का गुण पाया दाता है, अगर खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन किया जाए तो इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. सुबह खाली पेट कलौंजी से तैयार ब्लैक टी का सेवन करना भी अच्छा माना जाता है. किडनी स्टोन की समस्या में भी कलौंजी का सेवन लाभदायक होता है.


यही नहीं अगर आप सुबह खाली पेट कलौंजी का सेवन करते हैं तो आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. क्योंकि कलौंजी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. जो वजन कम करने के प्रोसेस में आपकी मदद करेगी. इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण की वजह से अस्थमा की परेशानी बढ़ने पर भी ये लाभदायक है. ऐसे मरीजों को रोज सुबह गर्म पानी में कलौंजी और शहद मिलाकर पिना चाहिए इससे आराम मिलता है. यही नहीं खाली पेट कलौंजी के बीजों का सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है. इसे शहद के साथ खाना भी अच्छा माना जाता है. कलौंजी के बीजों को खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी बचाव होता है.

Health Tips: ठंडी में रोजाना करें इस स्पेशल चीज का सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

इसके साथ ही कलौंजी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अच्छा होता है. ऐसे मरीजों को खाली पेट गुनगुने पानी के साथ कलौंजी का तेल पीना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बता दें कि कलौंजी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स के असर हो कम करने में मददगार है. खाली पेट कलौंजी का सेवन स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाव करता है. इसके साथ ही कलौंजी के बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाया जाता है. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है.

आपके फोन में हो सकते हैं करोड़ों खतरनाक कीटाणु ! इनसे होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचने के ये हैं उपाय

First published: 6 November 2021, 9:58 IST
 
अगली कहानी