Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Always want to clean your face, never make these mistakes
 

Health Tips: हमेशा साफ-सुधरा चाहते हैं अपना Face तो कभी न करें ये गलतियां, आपको नहीं होंगे Pimples

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2021, 13:06 IST
PIMPLES (catch news)

Health Care Tips: हर मौसम में चेहरे की त्वचा अलग-अलग कारणों से प्रभावित होती है. अभी बारिश का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कई लोगों के चहरे पर मुंहासे हो जाते हैं. बारिश के मौसम में लोगों के चेहरे की स्किन डेड हो जाती है. इस मौसम में धूल-मिट्टी और गंदगी से भी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

बरसात में कई लोग चेहरे पर पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं. बारिश के मौसम में चेहरे की देखभाल लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. कई बार महिलाएं उन प्रोडक्ट्स का यूज करती हैं, जो पिंपल्स से लड़ने में सहायक हैं. हालांकि बढ़ती उम्र के साथ स्किन टेक्सचर में बदलाव आता है. ऐसे में आपको अपने स्किन का और अधिक ध्यान देना पड़ता है. हमेशा उ न प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपके स्किन को सूट करें. 

चेहरा धोने के लिए न करें साबुन का इस्तेमाल

कभी भी अपना चेहरा धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल न करें. साबुन में हार्श केमिकल्स होते हैं. इनका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए कभी नहीं करना चाहिए. आम साबुन में pH का स्तर 9 से 11 के बीच होता है. यह स्किन के पीएच लेवल को 5 से 7 के बीच कर देता है. इससे स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है.

बार-बार चेहरे को न लगाएं हाथ  

कई लोगों को बार-बार अपना चेहरा छूने की आदत होती है. कई बार लोग अपने गंदे हाथों से पिंपल्स फोड़ने की कोशिश करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत ही अपनी इस आदत को बदल लेनी चाहिए. हाथों से चेहरे को ज्यादा टच करने से स्किन पर कीटाणु व गंदगी फैलती है. जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा भी बेजान और ड्राय नजर आ सकता है. 

Coronavirus: नए वेरिएंट को लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों की चेतावनी- बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

Corona का डेल्टा वेरिएंट फैल सकता है चेचक जैसे आसानी से, वैक्सीन ले चुके लोग भी होते हैं संक्रमित

First published: 2 August 2021, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी