Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Care Tips: Do not do this work even by mistake after getting up in the morning
 

Health Care Tips: सुबह उठकर गलती से भी ना करें ये काम, बढ़ सकता है आपका तनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2021, 14:50 IST
morning tea (catch news)

Morning Tips: बहुत सारे लोग सुबह उठकर स्मोकिंग करने लगते हैं. अगर आपको सुबह उठकर स्मोकिंग करने की आदत है तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. खाली पेट सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा तीन गुना बढ़ जाता हैं.

सुबह उठकर ना खाएं मसालेदार खाना

इसके अलावा सुबह उठकर मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. बता दें कि रात भर हमारा पेट खाली रहता है. इसकी वजह से पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह मसालेदार खाने का नाश्ता करते हैं तो इससे पंचन प्रक्रिया में परेशानी होती है.

गलती से भी ना पिएं कॉफी

इसके अलावा सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीनी चाहिए. सुबह उठकर कॉफी पीने से कार्टीसोल हार्मोन का लेवल एकदम से बढ जाता हैं. इससे आपका स्ट्रेस और बढ़ने लगता है.

नाश्ता ना करना हानिकारक

सुबह उठकर नाश्ता न करना भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. सुबह उठने के एक घंटे के अंदर आपको नाश्ता कर लेना चाहिए. क्योंकि नाश्ता न करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ सकती हैं. इसके साथ ही बॉडी में एनर्जी की कमी भी होने लगती है.

सुबह उठकर पिएं एक गिलास पानी

सुबह उठकर पानी न पीना आपके लिए बहुत ही हानिकारक होता है. सुबह उठकर कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. ऐसा न करने पर आपकी किडनी, लीवर को नुकसान होने का भी डर रहता है.

OMG: 24 हजार रुपये में मात्र एक किलो मिलती है ये चाय, इसकी खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

Health Tips: आयुर्वेद में ये है दूध पीने का सही वक्त, ऐसे करें सेवन, फायदे हैं हैरान करने वाले

First published: 1 November 2021, 13:51 IST
 
अगली कहानी