Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Bearded people are more prone to corona virus infection than other people
 

Health Tips: दाढ़ी रखने वालों को अन्य लोगों की तुलना में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा ज्यादा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2021, 17:57 IST
beard (catch news)

Health Tips: कोरोना वायरस से बचने के लिए समय-समय पर लोगों को हाथ धोने और साफ-सफाई रखने की सलाह दी जाती है. दरअसल, कोरोना वायरस के बैक्टीरिया कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं. इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) ने दाढ़ी रखने वालों को कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा होने की बात कही है.

सीडीसी ने एक स्टडी में बताया है कि दाढ़ी रखने वाले लोगों को अन्य लोगों की तुलना में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है. स्टडी में बताया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. कोरोना से बचने के लिए घर से बाहर निकलते वक्त चेहरे पर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है.

विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी वस्तु को छूते वक्त बराबर हाथ धोना चाहिए. सीडीसी का कहना है कि मुंह को कवर करने वाला मास्क बालों की वजह से चेहरे पर अच्छा से फिट नहीं हो पाता. इसी वजह से दाढ़ी रखने वाले इंसानों के लिए कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा है. वही एक यूनिवर्सिटी के मुताबिक इनफेक्लिशस स्पेशलिस्ट व एलर्जी स्पेशलिस्ट ने कुछ समय़ पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं.

दरअसल, हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी सरलता से जमा हो जाता है व जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी सरलता से पहुंच जाती हैं. इस कारण से यह कहा जाता है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाईजीन का पूरा ख्याल रखना जरूरी है. बियर्ड यानी दाढ़ी या नाखूनों की बारीकी से सफाई करनी चाहिए. जिससे कोरोना जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम किया जा सके.

बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 43,263 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से संक्रमित 338 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है. फिलहाल देश में कोरोना के 3 लाख 94 हजार 614 एक्टिव केस हैं. जबकि अब तक कुल 3 करोड़ 23 लाख 4 हजार 618 लोग कोरोना से ठीक होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं. दु:खद बात यह है कि अब तक 4 लाख 41 हजार 749 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है. 


Corona के आंकड़ों ने फिर डराया, पिछले 24 घंटे में सामने आए 43,263 नए मामले, 338 मरीजों की मौत

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के इन इलाकों में हो सकती है झमाझम बारिश, उमस वाली गर्मी से मिलेगी राहत

First published: 9 September 2021, 17:57 IST
 
अगली कहानी