Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Consume this special thing daily in cold, you will be surprised to know the benefits
 

Health Tips: ठंडी में रोजाना करें इस स्पेशल चीज का सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2021, 15:56 IST
khaskhas (catch news)

Health Care Tips: खसखस को सेहत की समस्याओं के उपचार करने के लिए दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. खसखस पौष्टिकता से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी बनाने तथा सर्दी के दिनों में स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए किया जाता है. स्वाद और सेहत से यह काफी भरपूर है. चलिए आज हम आपको बताते हैं खसखस के खास गुणों के बारें में..

सभी प्रकार के दर्द को करता है दूर

खसखस में ओपियम एल्कलॉइड्स सभी प्रकार के दर्द को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका उपयोग मांसपेशियों के दर्द के दौरान किया जाता है. खसखस का तेल भी बाजार में मिलता है. दर्द के स्थान पर लगाने से इससे आराम मिलता है.

सांस संबंधी समस्याओं में करता है फायदा


सांस संबधी यदि आपको समस्या है तो इसके लिए आपको खसखस का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह खांसी को कम कर सांस संबंधी समस्याओं में लंबे वक्त तक आराम दिलाने में भी मदद करता है.

अनिद्रा की समस्या को करता है दूर

यदि आपको नींद आने में परेशानी होती है तो आपको खसखस का गर्म दूध पीना फायदेमंद हो सकता है.यह अनिद्रा की प्रॉब्लम को दूर करता है. इसी के साथ ये आपको नींद लेने के लिए प्रेरित करेगा.

कब्ज की प्रॉब्लम में है लाभकारी

इसी के साथ खसखस फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है, इसका प्रयोग करने से कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती है. इसी के साथ इससे बेहतर पाचन में मदद मिलती है. ये शरीर को उर्जा देने के लिए बहुत लाभदायक होता है.

गुर्दे की पथरी में मिलेगा फायदा

गुर्दे की पथरी में इलाज के दौरान भी खसखस का उपयोग किया जाचा है. इसमें पाएजाने वाला ओक्सलेट्स शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम का अवशोषण कर गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है.

ठंडी में भुने चने और गुड़ खाएं रोजाना, फायदे मिलेंगे अद्भुत, बहुत सारे रोग हो जाएंगे खत्म

आपके बच्चे को आता है बहुत गुस्सा तो तुरंत अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकता है नुकसानदायक

First published: 4 November 2021, 15:56 IST
 
अगली कहानी