Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Do not eat these things with curd even by mistake, otherwise you will get ulcers in intestines
 

सावधान: दही के साथ गलती से भी ना खाएं ये चीजें, वरना आंतों में पड़ जाएंगे छाले

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2021, 14:51 IST
curd (catch news)

Health Care Tips: दूध से बनने वाला दही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. हालांकि दही का सेवन करते समय हमें कई सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर हम दही के सेवन के समय इन बातों का ध्यान नहीं देते तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत जहरीला साबित हो सकता है.

दही हमारे खाने को हजम करने में बहुत ही सहायक होता है. दही में कैल्शियम पाया जाता है. यह हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है. दही के साथ कुछ चीजों के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए, वरना ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है.

खट्टे फल

दही में खट्टापन होता है. इसलिए कभी भी दही के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन दोनों चीजों को साथ में खाने से आपके शरीर में टॉक्सिन बन जाता है. इस कारण दोनों ही चीजों को एक साथ पचाने में परेशानी आ जाती है.

दही-पराठे और पूरी

हम अक्सर पूरी, पराठे के साथ दही का सेवन करते हैं. जबकि कभी भी इसका सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए. दही में मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में समस्या पैदा करते है. इससे आपको बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

दही और उड़द दाल

कभी भी दही के साथ उड़द की दाल नहीं खाना चाहिए. इन दोनों का एक साथ खाने से यह आपके पेट में जाकर जहर बन सकता है. इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आपकी आंतों में छाले भी पड़ सकते हैं.

दही और चीज

कभी भी दही और चीज को एक साथ में नहीं खाना चाहिए. अगर आप इन दोनों चीजों का एक साथ  सेवन करते हैं, तो इसका आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. आयुर्वेद कहता है कि इसका एक साथ सेवन आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है.


सावधान: खाली पेट गलती से भी न करें फलों का सेवन, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health Tips: प्याज की चाय पीने के हैरान कर देने वाले फायदे, रोकती है कैंसर सेल्स को बढ़ने से

First published: 8 August 2021, 14:51 IST
 
अगली कहानी