Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Do'nt do this work even by mistake immediately after eating food, it cause dangerous disease
 

सावधान: खाना खाने के तुरंत बाद गलती से भी न करें ये काम, खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2021, 11:55 IST
food (catch news)

Health Care Tips: हमारी सेहत के लिए भोजन बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार खाना हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है. ये तब होता है जब आप रात को हैवी खाना खा लेते हैं. उसके तुरंत बाद सो जाते हैं. ये तब बीमारियों को न्योता देना शुरु कर देता है. अगर आप दिन में भी ऐसा करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है.

एसिडिटी और जलन

अगर आप खाने के तुरंत बात सो जाते हैं तो आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है. खाने के तुरंत बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस यानि पाचन क्रिया को धीमा कर देता हैखाना खाने के बाद शरीर पचाना शुरू करता हैखाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है. यही जलन की वजह होती है.

 

एसिडिटी और जलन

अगर आप भी खाने के तुरंत बात सोने चले जाते हैं तो आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती हैबता दें कि खाने के तुरंत बाद सोना डाइजेशन प्रॉसेस यानि पाचन क्रिया को धीमा कर देता हैखाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता हैखाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है.

डायबिटीज की समस्या

बता दें कि खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानि ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर खाते ही सोने की आदत हो तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पता और ज्यादा शुगर ब्लड में घुलने लगता है हमेशा ऐसी आदत की वजह से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.

नींद भी करता है खराब

खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती हैये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता हैऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीमा हो जाता हैअगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैंतो इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता. इससे आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम करना बंद कर देते हैं. ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती हैजिससे खाना पचाने में परेशानी आती है. यही कारण है कि जो लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैंउठने के बाद भी उनका पेट भरा हुआ लगता है.

चावल के साथ रोजाना जहर खा रहे हैं आप, कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

अगर करते हैं लोकल चार्जर का इस्तेमाल तो तुरंत हो जाएं सावधान, आपके फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट

First published: 3 September 2021, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी