Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Girls be careful while applying lipstick, otherwise there can be heavy damage to health
 

Health Tips: लिपस्टिक लगाते समय सावधान रहें लड़कियां, वरना सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2021, 13:58 IST
lipstic story (catch news)

Lipstick Is Harmful: लड़कियों और महिलाओं को लिपस्टिक काफी पसंद होता है. घर से निकलने से पहले वह इसे लगाकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा लेती हैं. अपनी ड्रेस, मूड, ऑकेजन और स्टाइल के हिसाब से लड़कियां लिपस्टिक का शेड चुनती हैं. आपको महिलाओं और लड़कियों के बैग में लिपस्टिक जरूर मिल जाएगी.

अगर आप भी किसी भी मौके पर लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो यह खबर आपके लिए है. बता दें कि ज्यादातर कॉस्मेटिक्स हमारी बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं लेकिन हमारे शरीर के लिए लिपस्टिक के साइड इफेक्ट्स बहुत अधिक खतरनाक हो सकते हैं. क्योंकि लिपस्टिक को होठों पर लगाया जाता है और कुछ भी खाते वक्त यह सीधे शरीर के अंदर चला जाता है.

खाना खाने वक्त लिपस्टिक में मौजूद हानिकारक केमिकल्स सीधे हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम में पहुंचते हैं और हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. बता दें कि अधिकतर लिपस्टिक्स में लेड पाया जाता है. यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही अधिक हानिकारक होता है. लेड से हायपरटेंशन और हार्ट संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं. 

इसके अलावा लिपस्टिक में मैग्नीज, क्रोमियम, कैडमियम और एल्युमिनियम पाया जाता है. ये सभी तत्व अगर एकसाथ इकट्ठे हो जाते हैं तो शरीर को बहुत नुकसान करते हैं. लिपस्टिक से इन सभी तत्वों के हमारे शरीर में जाने के चांसेज बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर आप लिपस्टिक खरीद रही हैं तो ध्यान रखें कि उसमें ये तत्व बिल्कुल न हों.

बता दें कि लिपस्टिक्स में कई तरह के प्रिजर्वेटिव्स होते हैं. यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. यदि इनकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो कैंसर का खतरा भी हो सकता है. पैराबीन ऐसा प्रिजर्वेटिव है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार है. इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो सकती है. प्रेग्नेंट महिलाओं को लिपस्टिक लगाने से बचना चाहिए.

हमेशा किसी ओकेजन पर ही लिपस्टिक लगाना चाहिए. सस्ते ब्रैंड की लिपस्टिक तो बिल्कुल भी ना खरीदें. अगर आप चाहें तो हर्बल लिपस्टिक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. लिपस्टिक में बिस्मथ ऑक्सीक्लोराइड प्रिजर्वेटिव के रूप में होता है. इससे कैंसर होने का खतरा रहता है. यह आपके शरीर को बीमार बना सकता है.

बादाम खाने से इन लोगों को हो सकता है नुकसान, इस्तेमाल करने से पहले जाने ये बातें

Beauty Tips: सर्दियों में करें इस चीज का इस्तेमाल, आपकी खूबसूरती पर लग जाएगा चार चांद

First published: 15 July 2021, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी