Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you have dirty teeth then be careful, you can be a heart patient
 

Health Tips: अगर आपके भी गंदे हैं दांत तो हो जाएं सावधान, दिल के मरीज हो सकते हैं आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 July 2021, 18:43 IST
health tips (catch news)

Health Care Tips: बहुत सारे लोगों के पीले होते हैं. यदि आपके भी दांत गंदे हैं तो आपको तुरंत ही सावधान होने की जरूरत है. भारत में दांतों का रोग एक बड़ी समस्या है. देश की 60 से 65 प्रतिशत जनसंख्या दंतक्षय से और पेरियोडेंटल बीमारी से 50 से 90 प्रतिशत जनसंख्या प्रभावित होती है. अधिक  जंक फूड खाने से स्कूली बच्चों में यह समस्या काफी अधिक है.

दंतक्षय डेंटल कैरीज इनेमल पर एसिड की क्रिया के कारण होती है. जब दांत की सतह पर प्लाक में मौजूद बैक्टीरिया के साथ खाद्य पदार्थ प्रतिक्रिया करती है तब एसिड पैदा होता है. इनमें से निकलने वाला एसिड इनेमल में कैल्शियम और फॉस्फेट की कमी का कारण बनता है. इसे डिमिनरलाइजेशन की प्रक्रिया कहा जाता है.

खराब दांत हृदय रोगों सहित कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न करते हैं. अनहेल्दी फूड पैटर्न की वजह से आजकल के बच्चे दंतक्षय जैसी समस्याओं से ग्रसित हैं. बिस्कुट, चॉकलेट, और अन्य प्रोसेस्ड फूड में चीनी तथा नमक दोनों की अधिकता होती है. जिस कारण यह मुंह की समस्या पैदा करते हैं. इससे बहुत ही कम उम्र में मसूढ़ों की समस्याओं का जन्म हो जाता है.

दांतों की देखभाल के लिए करें ये 

रोजाना ब्रश करें, जिससे प्लाक और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है. हर दिन फ्लॉस करें. जिससे जहां ब्रश नहीं पहुंच पाता वह हिस्से भी साफ हो सकें. शर्करा और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थो को खाने से बचें. ब्रश करने के बाद एक जीभी से जीभ को भी साफ करें. मसूड़ों में सूजन होता है या उनसे खून आता है तो दंत चिकित्सक से परामर्श लें.

सावधान: स्विमिंग पूल में नहाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक, कई बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना

वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ और कमर दर्द से हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका

First published: 24 July 2021, 18:43 IST
 
अगली कहानी