Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: If you want to sleep peacefully, then do not eat these things even by mistake before sleeping
 

सावधान: अगर रात मेें सोना चाहते हैं चैन की नींद तो सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 July 2021, 10:00 IST
sleep story (catch news)

Health Care Tips: रात में कई बार हमें सही से नींद नहीं आती है. इसकी वजह से हम अगले दिन थके-थके से महसूस करते हैं. कई बार हम दिन भर की थकान के बावजूद रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं और काफी कोशिशों के बाद भी हमें नींद नहीं आती है. कई बार नींद लेने के लिए हम किताब का सहारा लेते हैं. लेकिन यह कोशिश भी हमारी बेकार जाती है.

क्या आपने कभी इसकी वजह के बारे में सोचा है? दरअसल कई बार हम सोने से पहले कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो नींद ना आने के लिए ज़िम्मेदार होती हैं. आपको शायद पता नहीं होगा कि सोने से पहले कौन सी चीजें खाने से नींद में खलल पड़ता है. तो आइए आज आपको बताते हैं कि यदि आपने रात में सोने से पहले इन चीजों का सेवन कर लिया तो आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है-

गलती से भी ना खाएं मीठा
बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको रात में खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है. वो लोग डिजर्ट के तौर पर खीर, आइसक्रीम या मिठाई जैसी किसी चीज का सेवन कर लेते हैं. अगर आपको भी यह आदत है तो यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है. रात में किसी भी तरह की मिठाई आपकी नींद उड़ाने में खास भूमिका निभाती है.

लहसुन का ना करें सेवन
बेशक लहसुन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है लेकिन रात में सेवन से ये आपकी नींद को दूर करने की वजह भी बन सकता है. बता दें कि लहसुन में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन ये नींद उड़ाने का काम भी करते हैं. 

कार्बोहाइड्रेट बेस्ड भोजन

 
चॉकलेट
बहुत सारे लोगों को रात में खाना खाने के बाद चॉकलेट खाने की आदत होती है. अगर आपको भी यह आदत है तो आज ही अपनी आदत बदल लें. आपकी यह आदत आपकी नींद को दूर भगाने का काम करती है. इसलिए आपको गलती से भी रात को चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए.
 
 
First published: 17 July 2021, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी