Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Surprising benefits of drinking onion tea, prevents cancer cells from growing
 

Health Tips: प्याज की चाय पीने के हैरान कर देने वाले फायदे, रोकती है कैंसर सेल्स को बढ़ने से

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2021, 14:02 IST
onion Tea (catch news)

Health Tips: हम चाय तो बहुत तरह की पीते हैं, लेकिन क्या आपने कभी प्याज वाली चाय पी है? प्याज वाली चाय के बहुत सारे फायदे हैं. भारतीय लोगों की खास बात यह है कि उन्हें चाय पीना बेहद पसंद होता हैं. आजकल आपको हर कहीं चाय के शौकीन मिल जाएंगे. कभी आपने प्याज की चाय का नाम सुना है?

ज्यादातर लोगों के पास प्याज वाली चाय का जवाब नहीं होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके साथ ही यह स्वाद में भी बेहतरीन है. एक अध्ययन के अनुसार प्याज, ग्लूकोज प्रतिक्रिया को बेहतर करके इन्सुलिन रेजिस्टेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज में राहत दिलाने में मदद करता है.  

अध्ययन में पाया गया कि प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है. ये कोलोन कैंसर को ठीक करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार है. दरअसल, प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं. ये फाइबर कोलोन को साफ रखने में मदद करते हैं. ये त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर के सेल्स को बनने से रोकते हैं.

जानें इसे बनाने का तरीका

सबसे पहले प्‍याज को धोकर उसे काट लें. फिर पानी उबालें और उसमें प्‍याज के टुकड़े डाल दें. जब पानी उबल जाए तो उसमें नींबू का रस तथा ग्रीन टी का बैग मिला लें. अब इसे छानकर अपनी पसंद के अनुसार शहद मिलाएं और हेल्दी अनियन टी का मजा लें. 

Health Tips: हमेशा साफ-सुधरा चाहते हैं अपना Face तो कभी न करें ये गलतियां, आपको नहीं होंगे Pimples

Coronavirus: नए वेरिएंट को लेकर ब्रिटिश वैज्ञानिकों की चेतावनी- बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

First published: 2 August 2021, 13:59 IST
 
अगली कहानी