Home » हेल्थ केयर टिप्स » Health Tips: Think 100 times before eating potatoes, otherwise you will soon fall prey to these 4 diseases
 

सावधान: आलू खाने से पहले 100 बार सोचें, वरना जल्द ही इन 4 रोगों के हो जाएंगे शिकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2021, 16:56 IST
potato (catch news)

Health Tips: बहुत सारे लोगों का बिना आलू के गुजारा नहीं होता. आलू का इस्तेमाल हम ज्यादातर सब्जियों में करते हैं. आलू की सब्जी बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को पसंद होती है. जितना लोगों के लिए आलू पसंदीदा होता है, उतना ही ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी होता है. आलू का ज्यादा सेवन करने से कई लोगों को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं-

वजन बढ़ना

आलू खाने से शरीर का वेट बढ़ता है इस बात से हर कोई वाकिफ है. अगर किसी को अपना वजन बढ़ाना है, तो उसके लिए आलू एक अच्छा माध्यम है लेकिन अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो इससे आपको काफई समस्या हो सकती है.

एसिडिटी की समस्या

आलू का अधिक सेवन करने से गैस-एसिडिटी की समस्या होती है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या होती है, तो आलू खाने से बचें, वरना ये गंभीर रूप धारण कर सकता है. 


ब्लड प्रेशर की समस्या

रोजाना आलू खाने वालों को ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. आलू खाने वालों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगर आप सप्ताह में चार या उससे ज्यादा आलू खाते हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर की जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती है.

 

शुगर बढ़ना

डायबिटीज के मरीजों को आलू से दूरी बना लेनी चाहिए वरना इससे शुगर की समस्याएं बढ़ सकती हैं. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. आलू अधिक खाने से शुगर लेवल बढ़ता है.

Health Tips: वजन कम करने के लिए जिम जाने के बजाय घर में करें ये काम, सिर्फ दो दिन में दिखने लगेगा असर

Health Tips: सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं सिगरेट तो खराब होने वाली है आपकी किडनी, तुरंत हो जाएं सावधान

First published: 20 September 2021, 16:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी