Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you also do drinking ginger tea in winter, then be careful, these serious diseases can be a victim!
 

अगर आप भी करते हैं सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार!

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2021, 16:58 IST

अदरक वाली चाय अधिकांश लोगों को बेहद पसंद होती है. सर्दियों में हर कोई इसकी फरमाइश करता है. घर से लेकर बाहर तक की अदरक की चाय लोगों को बेहद पसंद आती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि अदरक की चाय का बहुत ज्यादा सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. यहां तक की इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं.

हालांकि चाय अदरक के अलावा इलाइची वाली ही क्यों न हो, बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक ही होता है. लेकिन आपको अगर अदरक वाली चाय पसंद है तो इसके फायदें और नुकसान आपको जरूर पता होने चाहिए. कोई भी व्यक्ति पूरे दिन में पांच ग्राम अदरक का सेवन कर सकका है. लेकिन इससे ज्यादा अदरक स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर कर सकता है. अगर आप भी इसके शौकिन है तो थोड़ा शतर्क हो जाएं.


ज्यादा अदरक का सेवन ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है.इसके अलावा पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा अदरक के सेवन से कम नींद की समस्या भी पैदा हो सकती है. साथ ही एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. साथ ही ज्यादा अदरक की चाय पेट में ज्यादा गैस बनाती है.

वहीं जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत है तो वो उचित मात्रा में अदरक लेना फायदेमंद होता है. वहीं जिनका बीपी लो या कम रहता है उन्होंने अदरक जरा सी भी मात्रा में लिया तो उनकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. दरअसर अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है. ऐसे में बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है.

सर्दियों के मौसम में दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, पास नहीं आएंगी ये बीमारी

इसी के साथ अदरक का बहुत ज्यादा सेवन ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता बहै. शुगर के मरीजों को खासकर के इसको इग्नोर करना चाहिए. उन्हें इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवन अचानक कम हो सकता है. जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है. यदि आप अदरक की चाय पी रहे हैं तो एक कप चाय में ¼ चम्मच अदरक काफी होता है.

नारियल तेल से मिलते हैं ये अचूक फायदे, सर्दियों में आपकी स्किन को देगा निखार

First published: 25 November 2021, 16:58 IST
 
अगली कहानी