Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you are also eating potato vegetable kept in the fridge, then be careful, it may be a dangerous disease
 

अगर आप भी हैं खाते हैं फ्रिज में रखी आलू की सब्जी तो हो जाएं सावधान,  हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2021, 15:53 IST

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि आलू को ज्यादातर सब्जियों के साथ बनाया जाता है. लेकिन कई बार लोग आलू की सब्जी को बनाकर फ्रिज में रख लेते हैं और उसके बाद इसे गर्म कर खाते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये आपकी सेहत के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है. इसे खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं.

फ्रिज में रखी हुई आलू की सब्जी खाने के ये हैं नुकसान


बता दें कि आलू में मौजूद शुगर, अमीनो एसिड और ऐस्परैगिन रसायन बनाता है. इसी को प्लास्टिक और पेपर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप फ्रिज में रखी आलू की सब्जी खाते हैं, तो इस आदत को आज ही बदल दें. क्योंकि इससे आप गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

 

डायबिटीज के मरीज न करें आलू का सेवन

बता दें कि फ्रिज में आलू को रखने से इसका स्टार्च शुगर में बदल जाता है. अगर किसी को डायबिटीज की समस्या है तो उसे तो बिल्कुल भी फ्रिज में रखी आलू की सब्जी को नहीं खाना चाहिए. इससे उसके शरीर को भारी नुकसान होने की संभावना है.

अधिक तापमान पर न पकाएं आलू

इसके अलावा आलू को उच्च तापमान पर पकाने से बचना चाहिए. ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है. बता दें कि आलू को पकाने से पहले उसे छीलकर 15 से 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख देना चाहिए. इससे आलू को पकाने के दौरान उसमें ऐक्राईलामाइड बनने की आशंका कम हो जाती है और इससे नुकसान कम होगा.दें.

कलौंजी में छिपा है इन बीमारियों का इलाज, सुबह खाली पेट खाने से होते हैं ये फायदे

आलू से हो सकता है कैंसर का खतरा

अगर आप फ्रिज में आलू की सब्जी रख कर खाते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ये आपको कैंसर जैसी बीमारी शिकार बना सकता है. अगर आलू की सब्जी को फ्रिज में रख दिया जाए तो उसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है, इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए फ्रिज में रखी आलू की सब्जी को आज से ही खाना छोड़ दें.

Zika Virus: शराब की खुशबू से आकर्षित होते हैं जीका वायरस फैलाने वाले मच्छर, ऐसे कर सकते हैं बचाव

First published: 10 November 2021, 15:53 IST
 
अगली कहानी