Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you are also very fond of eating almonds then definitely read this news.
 

अगर आप भी बादाम खाने के बहुत शौकीन तो जरूर पढ़ें ये खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2021, 23:00 IST

खुद को हेल्दी और दिमाग को तेज करने के लिए लोगों को अक्सर बाजाम खाते देखा जाता हैऐसे में अधिक मात्रा में बादाम लेना आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता हैआज हम आपको बादाम को खाने का सही तरीका और उसकी सही मात्रा के बारे में बताएंगेजिनका यूज कर आप खुद को बादाम से होने वाले नुकसान से ही नहीं बच पाएंगे बल्कि बादाम आपको पहले से अधिक फायदा पहुंचाएंगे.

ये हैं ज्यादा बादाम खाने के नुकसान

अधिक बादाम खाने से दवाईयां नहीं करेंगी असर

बादाम शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता हैइसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. 3 से बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता हैजबकि आपको शरीर को रोजाना 1.8 से 2.3mg मैग्नीशियम की जरुरत होती है.अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपके शरीर पर दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता हैवहीं आपके खून में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिडलैक्सेटिवब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है.

बादाम खाने से बढ़ता है वजन
बादाम में भारी मात्रा में कैलोरिज और फैट मौजूद होता है. 3 से बादाम में 168 कैलोरिज और 14ग्राम फैट होता हैवहींअगर आप मुट्ठीभर बादाम रोजाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से अधिर कैलोरिज और 40 से 50ग्राम फैट ले रहे हैंइसके अलावा भी आप दिनभर में कैलोरीज वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन बढ़ना मुमकिन है.

 

पेट की समस्या पैदा कर सकता है बाजाद का अधिक सेवन

बादाम पेट के लिए भी लाभदायक होता हैएक मुट्ठी बादा में करीब 170 ग्राम फाइबर होता हैआपके शरीर को रोजाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती हैइसलिए आपको रोजाना सिर्फ से बादाम खाने की जरूरत हैअगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपको लूज मोशन्स और कब्ज की समस्या हो सकती हैबता दें कि पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगीअगर आप ज्यादा बादाम खाते हैं तो आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है.

याददाश्त बढ़ाने के इन चीजों का करें इस्तेमाल, चंद दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

ज्यादा बादाम दे सकता है विटामिन की ओवरडोज

विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता हैये शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षित रखने का काम करता है. 3 से बादाम में आपको 7.4एमजी विटामिन ई मिल जाता हैइसके अलावा आप दिन भर में अंडापालकअनाज आदि सब से भी इस विटामिन ई को लेते हैं. 4 से 13 साल के बच्चों को 300 से 600एमजी और 14 से ज्यादा उम्र के लिए 800 से 1000 एमजी विटामिन ई की जरुरत होती हैकुल मिलाकर इस मात्रा से ज़्यादा विटामिन ई आलससिर दर्दडायरियाखराब आंखों का कारण बन सकता है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना करें नींबू का इस्तेमाल, ऐसे यूज करने से चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

First published: 17 November 2021, 23:00 IST
 
अगली कहानी