Home » हेल्थ केयर टिप्स » If you use local charger then be careful immediately, your phone may explode
 

अगर करते हैं लोकल चार्जर का इस्तेमाल तो तुरंत हो जाएं सावधान, आपके फोन में हो सकता है भयंकर विस्फोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2021, 9:52 IST
mobile blast (catch news)

आज मोबाइल फोन हर इंसान की जरूरत बन गया है. हालांकि कई बार हम इसके रख-रखाव में कोताही बरतते हैं. जो हमारे लिए काफी घातक सिद्ध हो सकता है. हमने कई बार इस तरह की खबरें सुनी हैं कि किसी के मोबाइल फोन में विस्फोट हो गया. आज हम आपको मोबाइल फोन के फटने और उसके बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं

मोबाइल चार्ज करते समय आपके मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है. इसलिए कभी भी लोकल चार्जर से अपना फोन चार्ज न करें. इसके अलावा कभी भी डुप्लीकेट बैटरी का इस्तेमाल न करें. आप जिस ब्रांड का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, उसी ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा कभी भी चार्जर के पिन को भीगने न दें. अगर कभी ऐसा हो गया है तो पिन के सूख जानें के बाद ही इसे चार्जिंग पर लगाएं.

वहीं अगर आपके फोन की बैटरी खराब हो गई है तो उसे तुरंत बदल दें और हमेशा ऑरिजिनल बैटरी का ही इस्तेमाल करें. फोन को कभी भी 100 फीसद चार्ज न करें. अपने फोन को 80 से 90 फीसदी पर ही चार्जिंग से निकाल लें. वरना आपका फोन ओवरचार्ज हो सकता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है.

ज्यादा चार्जिंग पर फोन लगाने की वजह से बैटरी गरम हो जाती हैचार्जिंग के वक्त कभी भी मोबाइल से फोन पर बात न करें. इससे फोन में ब्लास्ट हो सकता है. कई बार आपकी गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट सकती हैबैटरी के सेल डेड होते रहते हैं, जिससे फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होता है और बैटरी फट जाती है.

अगर आपके फोन का स्क्रीन ब्लर हो गया है या स्क्रीन में डार्कनेस आ गई है और आपका फोन बार-बार हैंग हो रहा है तथा प्रोसेसिंग स्लो हो रही है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है. बात करते समय फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है.

आपके घर को डेंगू-मलेरिया के मच्छरों से दूर रखेंगे ये पौधे, इनकी खुशबू मोह लेती है मन को

सावधान: रोजाना सुबह घास पर नहीं टहलते नंगे पैर, इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाएंगे आप

 

First published: 3 September 2021, 9:52 IST
 
अगली कहानी