Home » हेल्थ केयर टिप्स » Jaggery should be eaten daily in winter, everyone will be surprised to know the benefits
 

सर्दियों में रोजाना खाना चाहिए गुड़, ये मौसमी बीमारियां नहीं आएंगी पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2021, 22:30 IST

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में सर्दी-जुकाम और नजला जैसा समस्याएं आ हो जाती है. आज हम आपको सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. बता दें कि चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिए जितनी नुसानदायक होती है गुड़ उतना ही फायदेमंदगुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हर घर की किचन में आसानी से मिल जाता हैबावजूद इसके कुछ लोगों गुड़ खाना बिल्कुल पसंद नहीं करतेगुड़ में ऐसे कई ओषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हमें कई तरह की परेशानियों और बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैंआज हम आपको गुड़ के कुछ ऐसे ही गुणों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर यकीनन आप आज से गुड़ खाना शुरु कर देंगे.

पेट रोग में रामबाण है गुड़ खाना


गुड़ पेट के कई रोगों के लिए रामबाण का काम करता हैअगर आप रोजाना खाली पेट गुड़ का खाते हैं तो कब्जपेट गैसएसिडिटी जैसे रोग दूर हो जाएंगेगुड़ खाने से पाचन क्रिया मजबूत होगी और पेट से संबंधित रोगों से आपको छुटकारा मिल जाएगा.

जोड़ों और घुटने के दर्द में पहुंचाता है आराम

गुड़ घुटने के दर्द के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता हैऐसे में जिन लोगों के जोड़ों और घुटनों में लगातार दर्द रहता हो उन्हें तुरंत गुड़ का सेवन शुरु कर देना चाहिएजोड़ों और घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए थोड़े से गुड़ को अदरक के साथ खाएंइससे जोड़ों और घुटनों के दर्द से जल्द आराम मिलना शुरु हो जाएगा.

खून की कमी में दूर करने में लाभदायक

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई हैतो तुरंत गुड़ खाना शुरु कर देंगुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन की मात्रा होती हैअगर आप रोजाना गुड़ खाते हैं तो आपको कभी आयरन की कमी नहीं होगीसाथ ही इससे खून भी साफ होता है.

याददाश्त बढ़ाने के इन चीजों का करें इस्तेमाल, चंद दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

चेहरे की रंगत निखारता है गुड़

गुड़ में मौजूद आरयर शरीर के खून को साफ करता हैगुड़ खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक टोक्सिन को बाहर निकल जाते हैंजिससे आपके चेहरे का रंग साफ होने लगता हैइसीलिए जो लोग रोजाना गुड़ खाते हैं उनके चेहरे पर हमेशा निखार रहता है.

अगर आप भी बादाम खाने के बहुत शौकीन तो जरूर पढ़ें ये खबर

First published: 20 November 2021, 22:30 IST
 
अगली कहानी