Home » हेल्थ केयर टिप्स » Lose your weight by using one lemon per day, know here how to use it and lose belly fat and weight
 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना करें नींबू का इस्तेमाल, ऐसे यूज करने से चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2021, 11:57 IST

वर्तमान में मोटापे की समस्या एक आम समस्या बन गई है. मोटापे की समस्या आधुनिक जीवनशैली की देन है. एक बार वजन बढ़ जाने पर इसे कंट्रोल करना बेहद मुश्किल होता है. वजन बढ़ने से शरीर का आकर्षण तो कम होता ही है इससे इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप न सिर्फ आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं बल्कि पेट की बढ़ी हुई चर्बी को भी कम कर सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रोजाना एक नींबू के सेवन से अपना वजन कम कर सकते हैं. नींबू स्वाद में बेहद खट्टा होता है लेकिन यह शरीर के लिए उतना ज्यादा ही लाभकारी होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. खास बात यह है कि नींबू में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है. नींबू पानी पीने से ना सिर्फ शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है, बल्कि वजन भी तेजी से कम होने लगता है.

क्या हैं नींबू सेवन के फायदे


वजन कम करने के साथ-साथ नींबू सेवन के कई और भी फायदे हैं. नींबू पानी पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. ये शरीर को डिटॉक्स करता है. साथ ही नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर करते हैं. इसके अलावा नींबू के सेवन से आप अपना वजन भी कम सकते हैं. वजन घटाने के लिए स्नैकिंग हैबिट, खाना खाने के समय के साथ ही शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है. खान-पान में बदलाव करने से न सिर्फ मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, बल्कि पेट की चर्बी भी कम होने लगती है. इससे वजन भी कंट्रोल होता है और शरीर धीरे-धीरे पतला होने लगता है. पतला होने के लिए आपको अपनी डाइट में रोजाना नींबू का इस्तेमाल शुरु करना होगा.

ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल, चंद दिनों में कम होने लगेगा आपका वजन

वजन कम करने के लिए नींबू की चाय काफी फायदेमंद होती है. इसके लिए एक कप चाय में नींबू की 2-3 बूंदें डालकर पीने से वजन कम होने लगता है. इसके अलावा आप सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे पाचन क्रिया ठीक रहेगी और त्वचा पर भी इसका अच्छा असर होगा. अगर आप खाली पेट सलाद में नींबू निचोड़कर खाते हैं तो इससे आपको स्वाद तो मिलेगा ही साथ ही तेजी से वजन भी घटने लगेगा. इसके अलावा आप रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना शुरु कर दें.

अगर आप भी हैं खाते हैं फ्रिज में रखी आलू की सब्जी तो हो जाएं सावधान,  हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अगर आप नींबू पानी में शहद मिलाकर पी सकते तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी वजन कम होने लगता है. बता दें कि नींबू शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को दूर करके बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करता है, इसके सेवन से आसानी से वजन कम हो जाता है. साथ ही, मसल्स को टोन करने और पेट की चर्बी कम करने में नींबू के सेवन से मदद मिलती है.

सर्दियों में रोजाना करें सिर्फ एक हरी मिर्च का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

First published: 16 November 2021, 11:57 IST
 
अगली कहानी