Home » हेल्थ केयर टिप्स » Make distance with these green vegetables immediately, there will be cancer and tumor patients
 

Health Tips: इन हरी सब्जियों से तुरंत ही बना लें कोसों की दूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2021, 10:33 IST
vegetable (catch news)

Health Tips: हमें बाजार में चमकते फल औऱ सब्जियां नजर आती हैं. जो देखने में वाकई खूबसूरत लगती हैं, लेकिन इस तरह की सब्जियों से आपको कोसों दूरी बनानी चाहिए. क्योंकि सब्जियों और फलों को बेचने के लिए उनको जिन रंगों से रंगा जा रहा है, वो सेहत ने लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं. जिससे हमारे किडनी, लिवर, और दिल को गहरा नुकसान पहुंच सकता है.

चटकीले रंग में चमकते फल और सब्जियां देखकर महंगे लग सकते हैं, लेकिन यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं. सब्जियों और फलों को बेचने के लिए उनको जिन रंगों से रंगा जा रहा है, वह ट्यूमर से लेकर कैंसर तक की बीमारी दे सकते हैं. विशेषज्ञ कहते हैं कि यह रंग और रसायन हमारे रक्त में रह जाते हैं और शरीर से बाहर नहीं निकलते. 

ज्यादातर हरे रंग की सब्जियों में रंग की मिलावट होती है. ये मेलेकाइट ग्रीन नामक रसायन होता है. ये आपके खून में जमा होता रहता है. एक सीमा के बाद ये कोशिकाओं को विकृत करता रहता है. जिससे आपके शरीर में कैंसर और ट्यूमर होने की संभावना बढ़ जाती है. वहीं लाल रंग रोडामीन और पीले में ऑरामीन डाई का प्रयोग होता है.

ये तीनों रसायन शरीर के लिए हानिकारक है. इसको लेकर एफएसडीए यानी खाध सुरक्षा के औषधि प्रशासन ने हाल ही में शहर के सभी सब्जी मंडियों में विक्रेताओं को इन हानिकारक रंगो की जानकारी दी. वहीं तकरीबन 27 नमूने लेकर जांच को भेजा गया है.

OMG: 24 हजार रुपये में मात्र एक किलो मिलती है ये चाय, इसकी खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

Health Tips: आयुर्वेद में ये है दूध पीने का सही वक्त, ऐसे करें सेवन, फायदे हैं हैरान करने वाले

First published: 1 November 2021, 9:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी