Home » हेल्थ केयर टिप्स » Millions of dangerous bacteria and virus may have in your phone! There is a danger of deadly diseases like corona
 

आपके फोन में हो सकते हैं करोड़ों खतरनाक कीटाणु ! इनसे होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचने के ये हैं उपाय

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2021, 23:24 IST

आज के दौर में बिना स्मार्टफोन के इंसान का काम नहीं चलता. यही नहीं वह एक पल के लिए भी अपने फोन को खुद से दूर नहीं होने देता. इंसानों की ये आदत उनके बच्चों में भी होती जा रही है. जो यकीनन बहुत चिंता का विषय है. अगर हमने इस पर जल्द ध्यान नहीं दिया तो हालात बेकाबू हो सकते हैं. क्योंकि जिस स्मार्टफोन के बिना हम रह नहीं सकते वह आपके बच्चों और आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकते हैं. क्योंकि ज्यादातर लोग अपने फोन को हर जगह ले जाते हैं. फिर चाहे वह वॉशरूम ही क्यों न हो. ऐसे में स्मार्टफोन या लैपटॉप की डिवाइसेज के डिस्प्ले पर कीटाणुओं का होना लाजमी है. जो बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं जिनका पालन करके आप अपने फोन को साफ और खुद को बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं.

कैसे स्मार्टफोन और लैपटॉप में पहुंच रहे खतरनाक कीटाणु


दरअसल, हम जहां भी जाते हैं, हमारा स्मार्टफोन हमारे साथ जाता है. ऐसे में हम किसी भी जगह को छूकर, अपने हाथ धोए बिना ही अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगते हैं. यही नहीं फोन को हम कहीं भी रख भी देते हैं. इसी तरह हमारे स्मार्टफोन्स पर कई सारे कीटाणु और वायरस अपना घर बना लेते हैं और फिर वायरस वाली स्क्रीन को छूकर हम अपने लिए कोरोना जैसी खतरनाक बीमारियों को दावत देते हैं.

अपने स्मार्टफोन को ऐसे करें डिसिन्फेक्ट

अगर आप बाहर से घर वापस आए हैं तो अपने हाथ-मूंह धोने के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को सैनिटाइज या डिसिन्फेक्ट करना बिल्कुल भी न भूलें. बता दें कि कोविड के दौरान जो दिशानिर्देश जारी किए गए थे उनमें भी यही कहा गया था कि कहीं बाहर से आयें तो अपने सामान को भी साफ जरूर करें, खासकर अपने स्मार्टफोन और गैजेट्स को.

ऐसे मिटाएं गंदगी और फिंगरप्रिन्ट्स

फोन को साफ रखने के लिए, उसे सैनिटाइज करते समय डिसिन्फेक्टेंट का इस्तेमाल करने से पहले फोन पर लगे उंगलियों के निशानों और गंदगी को हाथ से रगड़कर साफ करें. उसके बाद ही किसी डिसिन्फेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें. पहले एक सूखे और साफ फाइबर से स्क्रीन को जरूर साफ करें और उसके बाद किसी गीले कपड़े से सफाई करें.

ऐसे करें डिवाइस को पूरी तरह साफ

सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सैनिटाइजर या डिसिन्फेक्टेंट को सीधे डिवाइस की स्क्रीन पर स्प्रे न करें, इससे आपके फोन या लैपटॉप की स्क्रीन खराब हो सकती है. सफाई करने के लिए पहले डिसिन्फेक्टेंट को किसी साफ और कोमल कपड़े पर स्प्रे करें और फिर उस कपड़े से अपने स्क्रीन को साफ करें. इसके साथ ही ये भी कोशिश करें कि आप एक ऐसा डिसिन्फेक्टेंट इस्तेमाल करें जो जिसमें 70 प्रतिशत ऐल्काहॉल मिला हो.

बता दें कि जब भी फोन या लैपटॉप की स्क्रीन को साफ करें तो पहले उसे स्विच ऑफ कर लें. उसके बाद ही उसे ऑन करें. इसके अलावा जब फोन चार्ज हो रहा हो तब भी उसे बिल्कुल साफ न करें वरना डिवाइस में मॉइस्चर जा सकता है. जिससे आपका फोन खराब भी हो सकता है.

फोन कवर को भी करें साफ

अगर आप अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर साफ करते हैं तो उसके साथ-साथ फोन के कवर को भी साफ किया. क्योंकि कवर के कीटाणु भी बार-बार फोन के सर्फेस पर लग जाते हैं और साथ ही, हम फोन कवर को भी बार-बार छूते हैं इसलिए उसे साबुन और पानी से धोकर साफ करना भी बहुत जरूरी हो जाता है. 

Health Tips: ठंडी में रोजाना करें इस स्पेशल चीज का सेवन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 

First published: 4 November 2021, 23:24 IST
 
अगली कहानी