Home » हेल्थ केयर टिप्स » National Naturopathy Day 2021: Now every disease will be treated with natural medicine, 'Disease free India' campaign started
 

अब प्राकृतिक चिकित्सा से होगा हर बीमारी का इलाज, शुरु हुआ ‘रोग मुक्त भारत’ अभियान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2021, 17:05 IST

भारत में हर साल 18 नवंबर को राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस (National Naturopathy Day) मनाया जाता है. जिसका मकसद औषधि रहित चिकित्सा पद्धति के माध्यम हर तरह की बीमारी के इलाज करने को बढ़ावा देना है. आयुष मंत्रालय ने तीन साल पहले यानी 18 नवंबर, 2018 को इस दिवस की घोषणा की थी. इसी मौके पर सूर्या फाउंडेशन एवं इंटरनेशन नेचुरोपैथी ऑर्गनाइजेशन ने प्राकृतिक चिकित्सा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ‘रोग मुक्त भारत’ अभियान की शुरुआत की है. फाउंडेशन द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि ये अभियान 18 नवम्बर 2021 से 15 अगस्त 2022 तक चलेगा.

इस अभियान के तहत सूर्या फाउंडेशन के चेयरमैन जयप्रकाश अग्रवाल की देखरेख में देशभर में प्राकृतिक चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे. जिसमें आमजनों को परामर्श के साथ प्राकृतिक चिकित्सा के बारे में विस्तार से बताया जाएगा. जिससे लोग खुद को किसी भी तरह की बीमारी से बचा सकें. ड़ॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आयुष राज्यमंत्री महेंद्र भाई मुंजापारा ने कहा कि सूर्या फाउंडेशन पिछले 25 सालों से प्राकृतिक चिकित्सा योग के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने का काम कर रहा है.


उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में ज्यादातर युवाओं की फास्ट फूड के प्रति रुचि बढ़ी है. जिससे मोटापा, कब्ज, हृदय रोग, डायबिटीज, कैंसर, मानसिक रोग एवं हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. इस दौरान सूर्या फाउंडेशन के चेयरमैन जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा सस्ती, सरल एवं सुलभ चिकित्सा है जिसे हर व्यक्ति सीख सकता है. जिससे वह खुद को और अन्य लोगों को भी निरोगी बना सकता है.

First published: 18 November 2021, 17:05 IST
 
अगली कहानी