Home » हेल्थ केयर टिप्स » These plants will keep your house away from dengue-malaria mosquitoes, their smell fascinates the mind
 

आपके घर को डेंगू-मलेरिया के मच्छरों से दूर रखेंगे ये पौधे, इनकी खुशबू मोह लेती है मन को

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2021, 7:53 IST
dengu (catch news)

इस समय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के बाद पैदा होने वाले खतरनाक मच्छर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां फैलाते हैं. जिसके बाद लोग बीमार होकर अस्पताल पहुंचते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मानसून के मौसम में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छरों को आपसे कोसों दूर रखेंगे.

गेंदा

पको शायद पता नहीं होगा कि गेंदे के फूल आपको मच्छर और मक्खी के आतंक से निजात दिला सकते हैंगेंदे के फूलों की गंध मक्खी-मच्छरों को पसंद नहीं होतीइसलिए आप भी अपने घर पर गमले में गेंदे के पौधे लगा सकते हैं तथा मच्छर और मक्खियों से निजात पा सकते हैं. गेंदे के पौधे इंच से फीट तक बढ़ते हैंगेंदें के पौधे अफ्रीकन और फ्रेंच दो तरह के होते हैं ये दोनों ही मॉस्किटो रिप्लीयन्ट हैंगेंदे के फूल पीले से डार्क ऑरेंज और लाल रंग के होते हैं


तुलसी

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में पूजा के लिए प्रयोग किया जाता है. इसकी पत्तियां चाय में डालने से कई तरह के फायदे होते हैंतुलसी का पौधा भी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट हैतुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो कि अपने आप ही अपनी खुशबू फैलाती रहती हैमच्छरों को दूर रखने के लिए तुलसी के पौधे को गमले में उगाकर बालकनी में रखना चाहिए.

रोजमेरी

रोजमेरी का पौधा आपको मच्छरों से तो बचाएगा ही. इसके साथ इसकी खुशबू आपके मन को मोह लेगीरोजमेरी एक प्राकृतिक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट हैंमच्छरों से बचने के लिए रोजमेरी मॉस्किटो रिप्लीयन्ट की बूंदों को चौथाई जैतून के तेल के साथ मिलकर लगाया जा सकता हैरोजमेरी के पौधे 4-5 फीट लंबे होते हैं और इनके फूलों का रंग नीला होता है

लैवेंडर

लैवेंडर मच्छरों को दूर रखने के लिए सबसे अच्छा पौधा है. ये आसानी से उग जाता हैइसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़तीकेमिकल फ्री मॉस्किटो सोल्युशन बनाने के लिए लैवेंडर ऑयल को पानी में मिलाकर स्किन पर लगा सकते हैं.

सिट्रोनेला ग्रास

सिट्रोनेला ग्रास मच्छरों को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. सिट्रोनेला ग्रास डेंगू पैदा करने वाले एडीज एजिप्टी मच्छरों को भी आपसे दूर रखने में मदद करती हैयह पौधा मीटर तक लंबी हो सकती हैइसके फूलों का रंग लॅवेंडर होता हैइस घास से निकलने वाला सिट्रोनेला ऑयल मोमबत्तियोंपरफ्यूम्सलैम्प्स आदि हर्बल प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है.

अगर आप भी बारिश के इस मौसम में मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं, तो इन पौधों को अपने घर में जरूर लगाएं. ये पौधे आपको मच्छरों से दूर तो रखेंगे ही. साथ ही इनकी खुशबू से आपका घर भी महक उठेगा. 

सावधान: रोजाना सुबह घास पर नहीं टहलते नंगे पैर, इन गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाएंगे आप

कोरोना महामारी के दौर में दांत हो रहे हैं खराब, इस तरह रखें हेल्‍दी, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

तुलसी

तुलसी के पत्ते हिंदू धर्म में पूजा के लिए प्रयोग किए जाते हैंइसकी पत्तियां चाय में डालने से की फायदे होते हैंबता दें कि तुलसी का पौधा एक मॉस्किटो रिप्लीयन्ट भी हैतुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो कि अपने आप ही अपनी खुशबु फैलाती हैमच्छरों को दूर रखने के लिए तुलसी के पौधे को गमले में उगाकर बालकनी में रखना चाहिए.

First published: 3 September 2021, 7:53 IST
 
अगली कहानी