Home » इंडिया » 2 aircraft on standby to evacuate Indians in Afghanistan Read what is the government's preparation?
 

अफगानिस्तान से भारतीयों को निकालने के लिए 2 विमान स्टैंडबाय पर, पढ़िए क्या है सरकार की तैयारी ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 August 2021, 10:58 IST

Afganistan : सरकार ने एयर इंडिया से कहा है कि वह काबुल से आपातकालीन निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे. एयर इंडिया ने काबुल से नई दिल्ली के लिए आपातकालीन ऑपरेशन के लिए एक दल तैयार किया है. एयर इंडिया की दिल्ली से काबुल जाने वाली फ्लाइट अब रात 8:30 बजे की बजाय 12:30 बजे उड़ान भरेगी. अफगानिस्तान में जारी उथल-पुथल के कारण काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल (HKI) हवाई अड्डे पर दुनिया भर से उड़ान संचालन प्रभावित है.

भारत सरकार द्वारा एयर इंडिया को काबुल निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखने के लिए कहा गया है. ANI के अनुसार सरकारी अधिकारी ने बताया "फ्लाइट क्रू के दो विमान काबुल निकासी के लिए स्टैंडबाय पर हैं. सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है."


सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि शहर में जारी हिंसा के कारण काबुल हवाईअड्डे का रास्ता रात से ही अवरुद्ध था. सूत्रों ने बताया "यात्रियों, साथ ही एयरलाइन कर्मचारियों को हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए गंभीर और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है."

एयरलाइन कर्मचारियों के साथ संचार भी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि शहरों के कई हिस्सों में मोबाइल नेटवर्क चालू नहीं है. एयर इंडिया काबुल के लिए प्रतिदिन एक उड़ान संचालित करती है और एयरलाइन के पास उसके लिए अग्रिम बुकिंग है. विदेश मंत्रालय (MEA),नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और एयर इंडिया संपर्क में हैं और अफगानिस्तान में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं.

इससे पहले एयर इंडिया पायलट एसोसिएशन (आईसीपीए) के महासचिव कैप्टन टी प्रवीण कीर्ति ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को काबुल (अफगानिस्तान) से भारतीयों और अन्य लोगों को निकालने के संबंध में पत्र लिखा था.

भारत में अफगान दूतावास का ट्विटर अकाउंट हुआ हैक, राष्ट्रपति अशरफ गनी को लेकर कही थी ये बात

First published: 16 August 2021, 10:54 IST
 
अगली कहानी