Home » इंडिया » Afghanistan: An Indian air force rescue plane C130J, carrying 85 Indians from Kabul Airport
 

अफगानिस्तान: काबुल से आज फिर घर वापसी कर रहे 85 भारतीय, वायुसेना का C-130J विमान हुआ रवाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 13:21 IST
kabul airport (catch news)

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान में 450 से ज्यादा भारतीयों के फंसे होने की संभावना है. इस बीच 85 भारतीयों को लेकर वायुसेना का एक विमान काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भर चुका है. शनिवार को भारतीय वायुसेना का सी-130जे विमान 85 भारतीयों को लेकर काबुल एयरपोर्ट से निकल चुका है.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, 85 भारतीयों को लेकर भारत आ रहा वायुसेना का यह विमान ईंधन भरवाने के लिए तजिकिस्तान में उतरा है. फिलहाल भारतीयों को निकालने में काबुल में मौजूद भारतीय के अधिकारी मदद कर रहे हैं. इससे पहले मंगलवार को करीब 120 भारतीय नागरिकों को लेकर वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर भारत पहुंचा था.

अभी भी अफगानिस्तान में करीब 450 भारतीयों के फंसे होने की संभावना जताई जा रही है. इन सबकी वापसी के लिए भारत सरकार, अमेरिका तथा अन्य दूतावास के साथ मिलकर काम कर रही है. दरअसल, भारतीय विमानों को काबुल एयरपोर्ट तक पहुंचनकर उसे दिल्ली लैंड करने में कई परेशानियां सामने आ रही हैं.

बता दें कि तालिबान पर कब्जा करने के बाद अभी तक अफगानिस्तान में औपचारिक सरकार का गठन नहीं हुआ है. ऐसे में उन सभी लोगों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं हैं. जो भी भारतीय काबुल में हैं वो भी तालिबान के गार्ड्स की मंजूरी के बगैर एयरपोर्ट के लिए नहीं निकल सकते.

बताया जा रहा है कि सोमवार को भारतीय राजनयिकों को अफगानिस्तान छोड़ने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था. शहर के बाहरी इलाकों में तैनात तालिबानी लड़ाकों ने अधिकतर राजनयिकों को वापस लौटा दिया था. इसकी वजह से भारतीय वायुसेना के सी-17 विमा को केवल 40 यात्रियों के साथ ही दिल्ली लौटना पड़ा था क्योंकि कई लोग एयरपोर्ट पर ही नहीं पहुंच पाए थे.

चीन के लिए बहुत बुरी खबर, सेना में भर्ती नहीं होना चाहते वहां के युवा, सरकार ने घटाए भर्ती के मानक

तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा करना अमेरिकी साजिश, नकली जिहादी हैं तालिबानी- IS

First published: 21 August 2021, 13:21 IST
 
अगली कहानी