Home » इंडिया » Air Pollution In Delhi: AQI in very poor category in Delhi NCR, School closed due to pollution
 

Pollution in Delhi: ‘बहुत खराब’ हुई दिल्ली की हवा, प्रदूषण से बचाने के लिए लॉकडाउन की सलाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2021, 9:56 IST

राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. रविवार सुबह राजधानी दिल्ली में हवा का स्तर बहुत खराब पैमाने पर पहुंच गया.  इससे पहले दिल्ली के वायु प्रदूषण को लेकर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में भी चर्चा की गई. इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रदूषण के मुद्दे पर विचार करने के लिए एक बड़ी बैठक बुलाई. प्रदूषण के मुद्दे पर शीर्ष कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि क्या प्रदूषण से निपटने के लिए लॉकडाउन का सहारा लिया जा सकता है. हालांकि, कई जानकारों ने सर्वोच्च न्यायालय के इस इस विचार पर आपत्ति जताई. वहीं, कुछ जानकारों ने प्रदूषण के खिलाफ किसी भी उपाय को दिल्ली के बजाए पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर में लागू किए जाने की बात कही है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक,  काउंसिल ऑन एनर्जी एनवायरमेंट एंड वॉटर के कार्तिक गणेशन ने कहा कि, ‘अगर लॉकडाउन लागू किया गया, तो उन लोगों को सेफ्टी नेट मुहैया करानी होगी, जिनकी आजीविका प्रभावित हुई है.’ वहीं सेंट्रल पॉल्युशन बोर्ड के पूर्व अतिरिक्त निदेशक दीपांकर साहा ने कहा कि, ‘अगर लॉकडाउन लगाने की जरूरत है तो इसे पूरे एनसीआर में करना होगा. नीति का लागू होना एक समान होना चाहिए, ताकि हम हवा में फैले जहर के स्तर में कमी देख सके. अगर दिल्ली कुछ कर रही है और दूसरे नहीं, तो इससे मकसद पूरा नहीं होगा.’


बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में आज यानी रविवार को भी प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में है. दिल्ली में रविवार सुबह AQI 386 पहुंच गया. जो प्रदूषण की बहुत खराब श्रेणी है. हालांकि, बीते दिन 400 AQI की तुलना में आज 14 नवंबर को मामूली सुधार हुआ है, लेकिन अभी भी हवा बहुत खराब स्तर पर बनी है. इसीलिए राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के बिगड़ते हालात को संभालने के लिए लॉकडाउन लगाने की बात कही जा रही है.

Norovirus: केरल में नोरोवायरस का कहर, वायनाड में 11 छात्र हुए संक्रमित, ऐसे फैलती है ये बीमारी

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का औसतन AQI 400 से नीचे दर्ज किया गया है. इंडिया गेट और कोपरनिकस मार्ग पर रविवार सुबह हवा की गुणवत्ता का स्तर 386 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली में आज भी प्रदूषण और स्मॉग के चलते आसमान में धुंध छाई हुई है. मौसम विभाग के अनुसार सुबह से खिली धूप और हल्की हवा ने दिल्ली को जहरीली हवा से थोड़ी राहत जरूर दी है. एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से नीचे आया है लेकिन सेहत के लिए हवा अभी भी बहुत खराब बनी हुई है.

दुनियाभर में सबसे जहरीली हुई दिल्ली की हवा, ये हैं दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

First published: 14 November 2021, 9:56 IST
 
अगली कहानी