Home » इंडिया » COVID-19 New Symptoms: Know here Corona Virus news symptoms headache hearing loss and dry mouth can be dangerous
 

COVID-19 New Symptoms: ये हैं कोरोना वायरस के नए लक्षण, अब सिर दर्द होना भी बना खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2021, 11:57 IST

Corona Virus New Symptoms: कोरोना वायरस की तीसरी लहर के खतरे के बीच इसके नए लक्षणों ने चिंता बढ़ा दी है. करीब दो साल पहले साल 2019 में चीन के वुहान शहर से निकल कर कोरोना ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया. करीब दो साल बाद भी कोरोना का असर पूरी तरह से कम नहीं हुआ है बल्कि अब ये अलग-अलग रूप में दुनियाभर के लोगों को डरा रहा है. साथ ही चिंता का विषय भी बन गया है. इसके साथ ही संक्रमण के लक्षणों में बदलाव होना एक बहुत बडी मुसीबत खड़ी कर रहा है. वैसे तो कोरोना की चपेट में आने के बाद आमतौर पर लोगों को बुखार, गले में खरास और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां होती थी लेकिन अब कोरोना के कई नए लक्षण भी आ गए हैं.

जिसमें मरीजों को तेज़ सिर दर्द के अलावा सुनने में भी परेशानी होना शामिल है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कोविड टास्कफोर्स के एक सदस्य डॉक्टर राहुल पंडित ने कोरोना०के कुछ नए उभरते लक्षणों के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि इन दिनों सुनने में कठिनाई, कंजंक्टिवाइटिस, काफी ज्यादा कमजोरी, मुंह सूखना और लार कम निकलना, लंबे समय तक चलने वाला सिरदर्द और त्वचा पर चकत्ते भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं.


 

बता दें कि पिछले दिनों डॉक्टर राहुल पंडित ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई एक वर्चुअल मीटिंग में भाग लिया था. इस दौरान उन्होंने कोरोना के नए लक्षणों को लेकर सरकार को आगाह किया था. साथ ही उन्होंने कहा था कि कोरोना को आए लंबा वक्त बीत गया है इसके बावजूद नए लक्षण विकसित हो रहे हैं. इसलिए इस पर हमें कड़ी नजर रखने की जरूरत है.

Weather Update: फिर सक्रिय हुआ मानसून, उत्‍तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में अगले तीन दिन तक बारिश का अनुमान

टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉक्टर संजय ओक ने कोविड के लक्षणों की अलग-अलग डिग्री के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट के चलते कई मरीजों को दस्त, गैस और उल्टी जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ा. हालांकि लोगों में अलग-अलग तरह के बुखार देखे गए. किसी को बुखार नहीं आया तो किसी को अचानक बुखार चढ़ गया. जबकि किसी को दो-तीन दिन के बाद फीवर आया.

Petrol-Diesel Price: सितंबर में दो दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या है तेल की कीमत

First published: 6 September 2021, 11:57 IST
 
अगली कहानी