Home » इंडिया » DCGI approves study on combination of Covaxin and Kovishield vaccine
 

DCGI ने दी कोवैक्सिन और कोविशील्ड वैक्सीन के मिश्रण पर अध्ययन को मंजूरी, आये थे बेहतरीन परिणाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2021, 14:09 IST

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भारत में कोवैक्सिन (Covaxin) और कोविशील्ड (Covishield) Covid-19 टीकों के मिश्रण पर एक अध्ययन करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. समाचार एजेंसी पीटीआई अनुसार अध्ययन क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर द्वारा आयोजित किया जाएगा.

सेंट्रल ड्रग्स Standerd आर्गेनाईजेशन (CDSCO) के एक विशेषज्ञ पैनल ने 29 जुलाई को अध्ययन करने की अनुमति देने की सिफारिश की थी. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अपने अध्ययन में खुलासा किया है कि 18 लोगों पर किए गए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के दो मुख्य टीकों, कोवैक्सिन और कोविशील्ड टीकों के संयोजन से बेहतर सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता के परिणाम प्राप्त हुए हैं.


अध्ययन में ICMR ने उन व्यक्तियों के साथ सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी प्रोफाइल की तुलना की, जिन्हें या तो कोवैक्सिन या कोविशील्ड प्राप्त हुआ और इसने बेहतर परिणाम दिखाए. अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म-आधारित वैक्सीन के संयोजन के साथ एक निष्क्रिय पूरे वायरस वैक्सीन के साथ टीकाकरण न केवल सुरक्षित था, बल्कि बेहतर इम्युनोजेनेसिटी भी प्राप्त करता था.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इस बीच भारत ने 38,353 नए कोरोना वायरस संक्रमण दर्ज किए, जिससे COVID-19 मामलों की कुल संख्या 3,20,36,511 हो गई. देश में 3,86,351 एक्टिव केस हैं.

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि 497 ताजा मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,29,179 हो गई है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत कुल मिलाकर 51.90 करोड़ COVID-19 वैक्सीन खुराक दी गई हैं.

मेघालय के जिस अस्पताल में हुआ ATM बनाने वाले का जन्म, वहां SBI ने लगाई ATM मशीन, जानिए पूरी कहानी

First published: 11 August 2021, 14:00 IST
 
अगली कहानी