Home » इंडिया » Delhi: Graffitis depicting Tokyo Olympics 2020 medal winners come up near Pitampura Metro Station
 

अब ओलंपिक विजेताओं से आते-जाते मिल सकेंगे दिल्ली के लोग, पीतमपुरा मेट्रो स्टेशन पर बनाए गए भित्तिचित्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2021, 15:25 IST
olympics (ani)

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने इतिहास रचते हुए देश को सात मेडल जिताया. नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीतकर 125 साल के ओलंपिक इतिहास में एथलेटिक्स में देश को पहला मेडल दिलाया. जब ओलंपिक विजेता देश लौटकर आए तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. भारत में इन खिलाड़ियों की दीवानगी भी खूब देखी गई.

इसी क्रम में दिल्ली के पीतमपुरा मेट्रो स्टेशन के पिलर पर इन ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों के सम्मान में उनके भित्तिचित्र बनाए गए हैं. इसमें गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू और रवि दहिया, कांस्य पदक जीतने वाले लवलीना बोरगोहेन, पीवी सिंधू, बजरंग पुनिया और हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह शामिल हैं.

बता दें कि भारत ने टोक्‍यो ओलंपिक में एक गोल्‍ड, दो सिल्‍वर और 4 ब्रॉन्‍ज समेत कुल 7 मेडल जीतकर इतिहास रचा है. ओलंपिक के इतिहास में भारत का यह अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. इससे पहले साल 2012 के लंदन ओलंपिक में भारत ने कुल 6 मेडल जीते थे.

भारत की तरफ से इस ओलंपिक में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में देश को 13 साल बाद गोल्ड मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की. वहीं वेटलिफ्टर मीराबाई चानू तथा रेसलर रवि कुमार ने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता. टोक्यो ओलंपिक में भारत ने चार ब्रॉन्ज मेडल जीते. भारत के लिए रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, शटलर पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता.

टोक्यो ओलंपिक में अमेरिका 39 गोल्ड, 41 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 113 पदक जीतकर टॉप पर रहा. वहीं चीन 38 स्वर्ण पदक के साथ दूसरे नंबर पर, मेजबान जापान 27 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे नंबर पर, ग्रेट ब्रिटेन 22 स्वर्ण पदक के साथ चौथे नंबर पर तथा रूस ओलंपिक समिति 20 स्वर्ण पदक के साथ पांचवे नंबर पर रहा.

Video: जिस जेवलिन से नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड, मुकाबले से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी ने हथिया लिया था उसे

गोल्ड मेडल जीतने के बाद PM मोदी ने किया था फोन, इसे लेकर नीरज चोपड़ा ने कही बड़ी बात

First published: 28 August 2021, 15:25 IST
 
अगली कहानी