Home » इंडिया » Delhi: If you drive without taking pollution certificate, you will be fined rupees 10,000
 

दिल्ली: इस कागज के बिना चलाई गाड़ी तो लगेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना, रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 September 2021, 13:29 IST
traffic (catch news)

Delhi: दिल्ली की सड़कों पर प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब दिल्ली में लोग बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट लिए सड़कों पर गाड़ी नहीं चला सकते हैं. आज से दिल्ली में बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (Pollution Under Control Certificate) के गाड़ी चलाने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस(Driving License) भी रद्द हो सकता है.

इसके अलावा बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के आप पर मोटर वाहन अधिनियम का भी शिकंजा कस सकता है. यदि आपकी गाड़ी की वैध प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं पाया जाता है तो आपको 6 महीने की जेल भी हो सकती है. इसके अलावा आप पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के गाड़ी चलाने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस तीन महीने के लिए लिए संस्पेंड भी किया जा सकता है. दिल्ली प्रदूषण विभाग ने लोगों से अपील की है कि घर से चलने से पहले वह अपनी गाड़ी का PUC जरूर चेक कर लें. यदि आपकी गाड़ी का वैध प्रदूषण सर्टिफिकेट है, तभी आप सड़कों पर गाड़ी लेकर आएं.

दिल्ली सरकार ने हाल ही में ट्रांसपोर्ट से जुड़ी अपनी अधिकतर सेवाओं को फेसलेस कर दिया है. दिल्ली सरकार का तर्क है कि आरटीओ में करप्शन इससे समाप्त होगा. इससे लोगों को घर बैठे कई सुविधाएं आसानी से मिल सकेंगी. ट्रांसपोर्ट सेवा फेसलेस होने से ट्रांसपोर्ट ऑफिस में चक्कर काटने की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा दलालों से भी मुक्ति मिलेगी.

सरकार ने जानकारी दी कि इस सेवा के शुरू होने के बाद दिल्ली के सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी में भीड़ कम हो गई है और ज्यादातर लोग घर बैठे ही अपना काम करवा ले रहे हैं. इसके अलावा केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है. ट्रांसपोर्ट विभाग की ज्यादातर सेवाएं कोरोना काल में ऑनलाइन शुरू की जा चुकी हैं.

Coronavirus: देश में कोरोना के ग्राफ में फिर आई गिरावट, पिछले 24 घंटे में सामने आए 30,773 नए मामले

First published: 19 September 2021, 13:29 IST
 
अगली कहानी