Home » इंडिया » Delhi Pollution: Delhi government tells Supreme Court, we are ready to impose complete Lockdown in Delhi
 

प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, लॉकडाउन लगाने को हम तैयार

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2021, 12:25 IST

दिल्ली एनसीआर में इनदिनों प्रदूषण से हालात खराब है. वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार राजधानी में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की तैयारी कर रही है. दिल्ली सरकार ने सोमवार को इस बारे में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर जानकारी दी है. केजरीवाल रकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वह वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने को तैयार है. सरकार ने कहा कि यह अधिक सार्थक तब होगा जब पड़ोसी राज्यों के अंतर्गत आने वाले एनसीआर में भी लॉकडाउन लगाया जाए. अब उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से कहा कि वह इस मामले पर बैठक बुलाए.

इसके साथ ही, अब इस मामले की अगली सुनवाई 17 नवंबर को होगी. गौरतलब है कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मामले को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई थी. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर जरूरत पड़े तो दो दिन का लॉकडाउन लगा दें. याचिकाकर्ता के वकील विकास सिंह ने कहा- पंजाब में चुनाव हैं. वहां सरकार अलोकप्रिय नहीं होना चाहती, इसलिए पराली जलाने वालों पर कार्रवाई नहीं कर रही. इसलिए, पूर्व जज जस्टिस लोकुर की अध्यक्षता में कमेटी बनाना बेहतर कदम था.


सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता हल्का सुधार दर्ज किया गया और अब ये 'गंभीर' श्रेणी से 'बेहद खराब' की श्रेणी में पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 318 दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के इलाकों फरीदाबाद 312, गाजियाबाद 329, गुरुग्राम 317 और नोएडा में एक्यूआई 387 दर्ज किया गया.

वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच रहने पर हवा को अच्छा माना जाता है, जबकि 51 और 100 के बीच एक्यूआई 'संतोषजनक' श्रेणी में माना जाता है. इसके अलावा एक्यूआई 101 और 200 के बीच रहता है प्रदूषण को 'मध्यम', जबकि 201 और 300 के बीच इसे खराब माना जाता है. वहीं 301 और 400 के बीच हवा को 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

CBSE छात्र इस बार नए पैटर्न में देंगे एग्जाम, यहां देखें 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का पूरा कार्यक्रम

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक सप्ताह तक स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही निर्माण गतिविधियों पर रोक, सरकारी कार्यालयों में कर्मियों के घर से कार्य करने समेत कई आपात कदमों उठाने की घोषणा की थी. वहीं दिल्ली के बाद हरियाणा सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया और गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में स्कूलों को 17 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया है.

Pollution in Delhi: प्रदूषण के चलते दिल्ली-NCR में बंद किए गए स्कूल, आज सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन पर होगी चर्चा

First published: 15 November 2021, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी