Home » इंडिया » Dengue Outbreak in India, Ministry of Health sends central teams to 9 states and union territories
 

इन राज्यों में बिगड़े डेंगू से हालात, मदद के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजी टीमें

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2021, 9:56 IST
(File Photo )

Dengue outbreak: कोरोना का खतरा अभी टला भी नहीं है कि देश में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डेंगू से अब तक तमाम लोगों की मौत हो चुकी है. तो बाकी कई राज्यों में भी डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है. डेंगू के बढ़ते मामलों ने सरकार के सामने कोरोना के बाद ये दूसरी चुनौती पैदा हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  ने डेंगू के प्रकोप से निपटने में सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों समेत तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए मंगलवार को देश के नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों के केंद्रीय दलों को भेजा है.

जिन राज्यों में विशेषज्ञों के ये केंद्रीय दल भेजे गए हैं उनमें हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू कश्मीर शामिल हैं क्योंकि इन्हीं राज्यों में डेंगू के मरीजों की संख्या काफी है और यहां लगातार डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है. विशेषज्ञ दलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी भी शामिल हैं. इस संबंध में नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भेजा गया है.


इस पत्र में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करके राज्य सरकारों की सहायता के लिए केंद्रीय दलों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इससे पहले सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को डेंगू के ज्यादा मामले वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की टीम को भेजने का निर्देश दिया था.

कैप्टन अमरिंदर सिंह का कांग्रेस से इस्तीफा, नई पार्टी को दिया ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ नाम

स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की भी समीक्षा की थी. बता दें कि इस साल राजधानी दिल्ली में अब तक डेंगू के 1,530 से मरीज मिले हैं इनमें से लगभग 1200 मामले अक्टूबर में सामने आए, जो पिछले चार वर्षों में इस महीने की सबसे अधिक संख्या है.

Weather Update:  देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानिए कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

ऐसे करें डेंगू से बचाव

बता दें कि डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है. इसमें अगर जल्दी से मरीज के इलाज न किया जाए तो उसकी जान भी जा सकती है. डेंगू के इलाज के साथ ही इसका बचाव भी बहुत जरूरी है. डेंगू का मच्छर अक्सर दिन के समय काटता है. इसलिए दिन में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना बहुत जरूरी है. इसलिए हो सके तो इन दिनों फुल बाजू के कपड़े और पावों में जूते पहन कर रहें. शरीर को कहीं से भी खुला न छोड़ें. इसके साथ ही घर के आसपास या घर के अंदर पानी नहीं जमने दें. कूलर, गमले, टायर में जमे पानी को भी तुरंत फेंक दें. कूलर में अगर पानी है तो उसे भी खाली कर दें, वरना इसमें मच्छर पनप सकते हैं. रात में सोते समय मच्छरदानी लगाना बचाव करने के लिए बहुत जरूरी है.

First published: 3 November 2021, 9:56 IST
 
अगली कहानी