Home » इंडिया » Do not apply Corona vaccine even if you have allergies or fever, Bharat Biotech warns
 

एलर्जी या बुखार होने पर गलती से भी न लगवाएं कोरोना वैक्सीन, भारत बायोटेक ने दी चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2021, 12:54 IST

Coronavirus: देशभर में कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन का काम जारी है. इस बीच भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर कुछ लोगों को कोरोना वैक्सीन न लगवाने की चेतावनी जारी की है. देशभर से कोरोना वैक्सीन के कुछ प्रतिकूल प्रभाव सामने आने के बाद फैक्टशीट के रूप में ये चेतावनी जारी की गई है.

भारत बायोटेक का यह भी कहना है कि इस बात की संभावना बहुत कम है कि कोवैक्सीन से कोई गंभीर एलर्जिक रिएक्शन हो. भारत बायोटेक ने चेतावनी जारी करके बताया है कि कुछ बीमारी की अवस्था में लोगों को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. भारत बायोटेक ने कहा कि किसी बीमारी की वजह से आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो भी आपको कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

भारत बायोटेक के अनुसार, यदि आप कुछ ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जिससे आपकी इम्युनिटी प्रभावित हो तो आपको कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. भारत बायोटेक के अनुसार, जिन्हें एलर्जी की शिकायत हो या बुखार होने पर कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए. इसके अलावा जो लोग ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त हैं अथवा खून पतला करने की दवाई ले रहे हैं उन्हें भी कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए.

Coronavirus: अब किसी को फोन करने पर नहीं सुनाई देगी अमिताभ बच्चन की आवाज, ये है वजह

इसके अलावा गर्भवती महिलाएं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी कोवैक्सीन न लगवाएं. इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी गंभीर मामलों में भी कोवैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए, इसके बारे में वैक्सीनेशन ऑफिसर को पूरी जानकारी देनी चाहिए. किसी बीमारी की वजह से आपकी नियमित दवाएं चल रही हैं तो इसकी जानकारी भी वैक्सीनेशन अधिकारी को देनी चाहिए.

हालांकि पहले केंद्र सरकार ने कहा है कि अ गर आप इम्युनोडेफिशिएंसी से ग्रस्त हैं या इम्युनिटी सप्रैशन पर हैं, यानि कि आप किसी अन्य ट्रीटमेंट पर चल रहे हैं तो भी  कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं. मगर भारत बायोटेक द्वारा जारी बयान में इन लोगों को कोरोना वैक्सीन न लगवाने की सलाह दी गई है.

14 राज्यों में हुई बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि, केंद्र की टीम कर रही हैं प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

भारत नेपाल को फ्री में देगा कोरोना वायरस वैक्सीन, बंगलदेश को गिफ्ट में मिलेगी 20 लाख डोज

First published: 19 January 2021, 12:54 IST
 
अगली कहानी