Home » इंडिया » Evacuated Indians from Afghanistan chant 'Bharat Mata Ki Jai' after landing in Jamnagar
 

Video: अफगानिस्तान से बचकर आए भारतीयों ने अपनी मिट्टी पर उतरते ही लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2021, 12:55 IST
iaf (social media)

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में स्थिति भयावह हो गई है. इस बीच भारत ने काबुल दूतावास के अपने अधिकारियों को विशेष विमान से वापस ला लिया है. भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान भारतीय अधिकारियों को वापस लेकर गुजरात के जामनगर में उतरा. जैसे ही भारतीयों ने अपने वतन की मिट्टी पाई, उनके भीतर की भावनाएं बाहर आ गईं.

अपने देश सुरक्षित वापसी के बाद भारतीय नागरिक काफी खुश नजर आए और उन्होंने 'भारत माता की जय' नारे के साथ अपनी खुशी जाहिर की. भारत ने काबुल दूतावास में काम करने वाले  अपने इन अधिकारियों को वापस लाने के लिए विशेष इंतजाम किया था. इसके लिए भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान को भेजा गया था.

भारतीय वायुसेना का विमान सोमवार को काबुल भेजा गया था. हालांकि अफगानिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से भारतीय एयरफोर्स का विमान कल उड़ान नहीं भर पाया था और काबुल एयरपोर्ट पर फंस गया था. इस दौरान अच्छी बात यह हुई थी कि 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों को एंबेसी से निकालकर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया था.

इसके बाद जैसे ही अफगानिस्तान का एयरस्पेस दोबारा शुरु हुआ, वैसे ही भारत ने एक विशेष विमान के जरिए अपने नागरिकों तथा अन्य लोगों को स्वदेश लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी और आज सुबह ही भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने काबुल से 120 से अधिक भारतीय अधिकारियों के साथ उड़ान भरी.

अफगानिस्तान के मौजूदा हालात को देखते हुए भारत ने वीजा को आसान बनाने का फैसला किया है. भारत ने आपात स्थिति में तुरंत वीजा देने के लिए ऑनलाइन आवेदन तथा निपटारे की नई श्रेणी बनाई. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार, अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा की गई. इसके बाद ऑनलाइन वीजा की नई श्रेणी बनाई गई. भारत में प्रवेश के वीजा आवेदनों का यह तेजी से निपटारा करेगा.

अगर भारत अपनी सेना अफगानिस्तान भेजता है तो यह उनके लिए अच्छा नही होगा - तालिबान

अफगानिस्तान: राष्ट्रपति अशरफ गिनी ने भागने से पहले अपने हेलीकॉप्टर में ठूंस-ठूंसकर भरे थे नोट

First published: 17 August 2021, 12:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी