Home » इंडिया » Heavy rainfall in Uttarakhand, Clouburst flooding in Naini lake, 25 people killed and many tourists stranded
 

उत्तराखंड में बारिश से भारी तबाही, 25 लोगों की मौत, सैकड़ों पर्यटक फंसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2021, 18:54 IST

बेमौसम बारिश ने केरल से लेकर उत्तराखंड तक हाहाकार मचा रखा है. उत्तराखंड में भारी बारिश और बादल फटने से आई बाढ़ के चलते कई लोगों के मारे जाने की खबर है. सूबे में अब तक अलग-अलग घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कई स्थानों पर नदियों के पुल और रेल की पटरियां बह गई हैं. नैनीताल और अन्य इलाकों से इस तरह के वीडियो भी सामने आए हैं. नैनीताल जिले के रामगढ़ इलाके में बादल फटने की घटना में कई मजदूरों के बह जाने की खबर है. वहीं दूसरी ओर कई ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं जिनमें नैनी झील उफना पर दिख रही है.

जिसकी वजह से सड़कों, दुकानों और आसपास का पूरा इलाका जलमग्न दिखाई दे रहा है. वहीं एक रिजॉर्ट में फंसे 200 सैलानियों को रेस्क्यू कर लिया गया है. इसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि रामनगर-रानीखेत मार्ग स्थित लेमन ट्री रिजॉर्ट में फंसे करीब 200 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. लगातार बारिश से अब तक 24 से 25 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि सबसे मरने वालों की सबसे ज्यादा तादात नैनीताल जिले में है.


इससे पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि पिछले दो दिनों में कुल 16 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई अन्य बादल फटने और भूस्खलन के बाद मलबे में दबे हुए हैं. मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश से बहुत भारी बारिश हुई है. इस दौरान नैनीताल में 401 एमएम बारिश दर्ज हुई है जबकि पिथौरागढ़ में 212.1 एमएम, मुक्तेश्वर 340.8 एमएम बारिश हुई है.

भारी बारिश और बाढ़ की वजह से नैनीताल का संपर्क दूसरे स्थानों से पूरी तरह से कट गया है. यहां एक के बाद एक कई भूस्खलन की घटनाओं की वजह से इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को जोड़ने वाली मुख्य सड़कें टूट गई हैं कई जगहों पर राहत और बचाव कार्य जारी है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में कम बारिश होने का अनुमान है.

First published: 19 October 2021, 18:54 IST
 
अगली कहानी