Home » इंडिया » Himachal: Very scary video of land slide goes viral, 200 people trapped, 3 trackers missing
 

हिमाचल : लैंड स्लाइड का बेहद डरावना वीडियो आया सामने, 200 से अधिक लोग फंसे, 3 ट्रैकर लापता

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2021, 9:53 IST

पहाड़ी राज्यों में बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. हालही मे हिमाचल के किन्नौर में 9 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी. अब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. एक क्लिप में पहाड़ का एक हिस्सा सड़क सहित फिसलता हुआ दिखाई दे रहा है. राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि फंसे हुए लोगों को नहीं निकाला जा सका क्योंकि खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर से उड़ान नहीं भरी जा सकी.

मोख्ता ने कहा कि जिले के उदयपुर में फंसे 221 लोगों में से 191 हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से हैं जबकि 30 सात अन्य राज्यों से हैं. फंसे हुए लोगों में पंजाब के 13, नई दिल्ली के चार, महाराष्ट्र और ओडिशा के तीन-तीन, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के दो-दो और झारखंड, कर्नाटक और लद्दाख के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं.


इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के 106, मंडी के 51, चंबा के 12, बिलासपुर के नौ, कांगड़ा के पांच, शिमला के तीन, सोलन और सिरमौर के दो-दो और हमीरपुर के एक व्यक्ति हैं. मोख्ता ने कहा कि जिले में तीन ट्रेकर्स भी लापता हो गए हैं. जबकि उनमें से एक राजस्थान का है, अन्य दो का विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है.

 

इस बीच इंटरनेट पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें स्थानीय ग्रामीणों और आपदा बचाव दल के सदस्यों को लाहौल-स्पीति में एक उग्र जाहलमान नाले के पार एक घायल व्यक्ति को ले जाते हुए देखा गया क्योंकि तेज धारा के कारण पुल बह गया था.

हिमाचल प्रदेश, जहां इस साल बादल फटने और भूस्खलन की कई घटनाएं हुई हैं, आने वाले दिनों में खराब मौसम से राहत मिलने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने 3 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश के लिए ताजा पीले मौसम की चेतावनी जारी की है. साथ ही 5 अगस्त तक राज्य के मैदानी और निचले और मध्य पहाड़ियों में भी भारी बारिश हो सकती है.

शिमला मौसम केंद्र ने जनता, विशेषकर पर्यटकों को नदियों और जलाशयों के पास न जाने की सलाह दी है क्योंकि आने वाले दिनों में भारी बारिश के कारण जल स्तर कभी भी बढ़ सकता है.

आफत की बारिश : हिमाचल में टेंपो यात्रियों पर पत्थर गिरने से 9 की गई जान, महाराष्ट्र में अब तक 149 लोगों की मौत

First published: 31 July 2021, 9:53 IST
 
अगली कहानी