Home » इंडिया » Kalyan Singh Death: Former Uttar Pradesh CM and former Rajasthan Governor passes away
 

Kalyan Singh Death: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन, BJP में शोक की लहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2021, 23:25 IST
Kalyan Singh (catch news)

Kalyan Singh Passes Away: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता कल्याण सिंह का आज शाम लखनऊ में निधन हो गया. कल्याण सिंह ने 89 साल की उम्र में दुनिया का अलविदा कहा. उनकी तबियत पिछले लगभग दो महीने से खराब चल रही थी. इस वजह से उन्हें लखनऊ के एसजीपीजीआई में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.

कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के सीएम रहने के अलावा राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके हैं. उनके निधन की खबर मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को स्थापित करने में उनका बहुत अधिक योगदान था. उनके निधन पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

पीएम मोदी ने अपना शोक व्यक्त करते हुए कहा, "इस दु:ख को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. कल्याण सिंह जी...राजनेता, अनुभवी प्रशासक, जमीनी स्तर के नेता और महान इंसान। उत्तर प्रदेश के विकास में उनका अमिट योगदान है। उनके बेटे राजवीर सिंह से बात की और संवेदना व्यक्त की."

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी कल्याण सिंह के निधन पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने लिखा, "उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल श्री कल्याण सिंह जी का निधन हृदय विदारक! दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिवार को दुख सहने की शक्ति दे भगवान. विनम्र श्रद्धांजलि!"

कल्याण सिंह के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. सीएम योगी ने जानकारी दी कि उनका अंतिम संस्कार 23 अगस्त की शाम नरोरा में गंगा तट पर किया जाएगा. इस दिन यानि 23 अगस्त को यूपी में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

बता दें कि शनिवार देर शाम लखनऊ पीजीआई ने एक बयान जारी कर बताया कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल माननीय कल्याण सिंह जी का एक लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. कल्याण सिंह को 4 जुलाई को संजय गांधी अस्पताल में गंभीर अवस्था में आईसीयू में भर्ती कराया गया था. बयान में कहा गया कि लंबी बीमारी और शरीर के कई अंगों के धीरे-धीरे फेल होने के कारण उन्होंने अंतिम सांस ली.

UP चुनाव के लिए BSP का बड़ा ऐलान- अकेले लड़ेगी चुनाव, किसी से भी नहीं करेगी गठबंधन

तेजस्वी के राजनीतिक सलाहकार को तेज प्रताप ने कहा प्रवासी, बोले- ख़ाक मेरे अर्जुन को मुख्यमंत्री बनायेगा

First published: 21 August 2021, 22:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी