Home » इंडिया » Monsoon Update 2021: IMD issues orange alert for Jammu kashmir and Rajasthan, Yellow alert for many north indian states
 

Monsoon Update: देश के इन राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के लिए ऑरेंज जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2021, 7:27 IST
Rain (File Photo )

Monsoon Update 2021: उत्तर भारत में पड़ रही उमस भरी गर्मी से आज लोगों को राहत मिल सकती है. क्योंकि मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार के लिए देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके चलते मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के लिए ऑरेंज अलर्ट  वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पश्चिम भारत में कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट और गुजरात, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और असम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के रविवार को आने के साथ ही देश के अलग अलग हिस्सों में तेजी बारिश हुई है और इसका असर अब देश के अन्य हिस्सों में भी देखने को मिलेगा. बता दें कि रविवार को उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे. मौसम विभाग का कहना है कि कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, केरल और माहे में मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है.


बिहार के 16 जिलों में बाढ़ का कहर बरकरार, 74 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, केरल में बढ़ा संक्रमण का खतरा

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम तथा तेलंगाना में आंधी के साथ बारिश होगी इस दौरान बिजली गिरने की भी आशंका है. बता दें कि विभाग मौसम ने स्थिति को ध्यान में रखते हुए गंभीरता के आधार पर देश के अलग-अलग क्षेत्रों को चार रंगों यानी हरे, पीले, नारंगी और लाल की चेतावनी जारी करता है. इसमें हरे रंग की चेतावनी सबसे हल्की और लाल सबसे गंभीर स्तर की चेतावनी होती है.

Weather Update: तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, अगले कुछ दिनों में देश के तमाम हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

First published: 13 July 2021, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी